आसानी से सांस लेने के लिए भारत विमान-जैसे दबाव वाले रेलवे कोच स्थापित करने की योजना बना रहा है

लेह : भारत-चीन सीमा के साथ लेह में रेलवे ट्रैक, दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ट्रैक बनने के लिए टैप किया गया है, अगर योजना आगे बढ़ने की योजना है तो एक और कारण के लिए जाना जाएगा। 465 किलोमीटर की रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण रेल लाइन पर दबाव वाले कोच मिल सकते हैं जो वर्तमान में केवल चीन में क़िंगहाई-तिब्बत रेलवे लाइन में उपयोग किए जाते हैं। भारतीय रेलवे अपने विस्तार के दौरान लेह में रेलवे पटरियों के लिए विमान-जैसे दबाव वाले रेलवे कोच स्थापित करने की योजना बना रहा है। रिपोर्टों के मुताबिक, इस तरह के कोचों को पहली बार भारत-चीन सीमा के साथ बिलासपुर-मनाली-लेह लाइन में पेश किया जाएगा।

रेलवे से जुड़े विकास को कवर करने वाले एक वरिष्ठ पत्रकार अविनाश मिश्रा ने बताया, कि “भारतीय रेलवे की पहल को इस तथ्य से प्रेरित किया गया है कि विश्व के उच्चतम रेल ट्रैक के इस हिस्से में यात्रियों को सांस लेने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।” यह तकनीक विमान द्वारा अपनाई जाती है जो कि केबिन दबाव को समुद्र-स्तर के दबाव में समायोजित करने के लिए अपनाया जाता है, जो सांस लेने में समस्या मुक्त करता है।

भारत के बाकी हिस्सों के साथ लेह क्षेत्र को जोड़ने का प्रस्तावित रेल मार्ग समुद्र तल से 5,360 मीटर की ऊंचाई पर भारत-चीन सीमा के साथ बनाया जाना है। एक बार पूरा होने के बाद, नई रेल लाइन बिलासपुर और लेह के बीच सुंदर नगर, मंडी, मनाली, किलेंग, कोक्सर, दर्का, उपशी और करू और हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के अन्य महत्वपूर्ण शहरों जैसे महत्वपूर्ण स्थानों को जोड़ती है। सर्वेक्षण के पहले चरण के अनुसार इस परियोजना में 74 सुरंग, 124 प्रमुख पुल और 396 छोटे पुल शामिल होंगे। परियोजना के लिए अंतिम स्थान सर्वेक्षण वर्तमान में चल रहा है।

मुख्य अभियंता (निर्माण), उत्तरी रेलवे, डीआर गुप्ता को इकोनॉमिक टाइम्स ने उद्धृत किया था कि तिब्बत क्षेत्र में, ट्रेन केबिन में ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने के लिए दो प्रकार के सिस्टम का उपयोग किया जाता है। एक मुख्य नियंत्रण के माध्यम से होता है जो मानक ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखता है और उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में स्विच किया जाता है और दूसरा ऑक्सीजन बंदरगाहों के माध्यम से होता है जब प्रत्येक यात्री को उपयोग करने के लिए सुसज्जित किया जाता है जब उन्हें लगता है कि उनमें ऑक्सीजन की कमी है।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या इन कोचों का निर्माण भारत या किसी अन्य देश में किया जाएगा। चीनी कोच कनाडा के Bombardier इंक द्वारा निर्मित कर रहे हैं