भारत ने चीन के दावे को बताया गलत, कहा- भारत ने नहीं हटाए डोकलाम से सेना

नई दिल्ली: भारत ने चीन के उस दावे का खंडन किया है कि उसने (भारत) भारत-भूटान ट्राई जंक्शन के पास डोकलाम में तैनात अपने सैनिकों की संख्या में जबरदस्त कमी कर दी है और अब वहाँ केवल 40 भारतीय सैनिक तैनात हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

सूत्रों ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि डोकलाम में पहले की तरह स्थिति बनी हुई है। भारतीय सैनिक जिस जगह पर और जितनी संख्या में तैनात थे इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

गौरतलब है कि चीनी दूतावास ने आज यहां जारी बयान में दावा किया है कि भारत ने डोकलाम में तैनात सैनिकों की संख्या में जबरदस्त कमी की है और अब वहाँ उसके चार सौ के बजाय केवल चालीस सैनिक रह गए हैं। दोनों देशों की सेना के बीच पिछले डेढ़ महीने से इस क्षेत्र में गतिरोध बना हुआ है और चीन भारत पर दबाव बनाने के लिए लगभग हर दिन नई चाल चल रहा है।

चीन द्वारा इस क्षेत्र में सोलह जून को सड़क निर्माण करने के प्रयासों के मद्देनजर अठारह जून को भारत ने डोकलाम में अपने लगभग साढ़े तीन सौ सैनिक तैनात करके उसकी इस कोशिश को नाकाम बना दिया था। इस क्षेत्र में चीन के भी लगभग उतने ही सैनिक हैं और इस घटना के बाद से दोनों सेना के बीच गतिरोध बना हुआ है। भारतीय सैनिक ठंड, बारिश और प्रतिकूल मौसम के बावजूद अपनी जगह मजबूती से डटे हुए हैं।

ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में भाग लेने के लिए चीन गए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने इस मुद्दे पर चीन के अपने समकक्ष और चीनी राष्ट्रपति से बातचीत भी की थी। हालांकि इस बात से गतिरोध दूर होने के कोई संकेत सामने नहीं आए हैं।