भारतीय तकनिशयन ने सोफिया की तरह पहला हिंदी बोलने वाला मानव रोबोट विकसित किया !

रांची : भारत के एक मैनेजमेंट ग्रेजुएट ने दावा किया है कि वह पहला हिंदी भाषी मानव रोबोट विकसित किया है। झारखंड की राजधानी रांची से रणजीत श्रीवास्तव कहते हैं कि “रश्मी” विश्व स्तर पर प्रशंसित मानव रोबोट “सोफिया” का स्थानीय संस्करण है। हिंदी के अलावा, रोबोट अन्य भारतीय भाषाओं, जैसे भोजपुरी, मराठी और अंग्रेजी बोल सकती है।

मानव रोबोट सोफिया की तरह भारतीय तकनिसियन दुनिया का पहला मानव रोबोट रश्मी बनाने का दावा किया है जो वार्तालाप की भावना लेने और उचित प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए भाषाई व्याख्या और कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करती है।

रश्मी भाषाई व्याख्या (एलआई), कृत्रिम बुद्धि (एआई), दृश्य डेटा और चेहरे की पहचान प्रणाली का उपयोग करती है।

— Rr (@narak_e_hayat) March 17, 2017

श्रीवास्तव ने मीडिया से कहा “रश्मी ने विशेष रूप से डिजाइन किए गए सॉफ्टवेयर और भाषाई व्याख्या प्रणाली के तहत काम किया है। एलआई प्रोग्राम वार्तालाप की भावना का विश्लेषण करता है जबकि एआई प्रोग्राम डिवाइस से प्रतिक्रिया निकालने के लिए वार्तालाप का विश्लेषण करता है,”

— Sanjoy Dey (@sanjoy_dey25) August 2, 2018

श्रीवास्तव के पास बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर डिग्री है और सॉफ्टवेयर विकास में 15 से अधिक वर्षों का अनुभव है। उन्होंने दावा किया है कि बोलने वाले रोबोट को लगभग 700 डॉलर की कम लागत पर दो साल में विकसित किया गया है।

श्रीवास्तव ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, “इसे एक इंसान का पूरा आकार देने में एक और महीने लगेगा। सिर और शरीर विकसित किए गए हैं और वे ठीक तरह से काम कर रहे हैं। प्रक्रिया हाथों और पैरों को जोड़ने के लिए है।”