बाल श्रम समाप्त करेगा 10वीं परीक्षा में 100% अंक लाने वाला मोहम्मद कैफ

बेलगावी, कर्नाटक : मोहम्मद कैफ मुल्ला ने कहा “हालांकि भारत का शिक्षा क्षेत्र अच्छी गति से बढ़ रहा है लेकिन गुणवत्ता शिक्षा तक पहुंच अभी भी ग्रामीण भारत के लिए एक दूर का सपना बना हुआ है. अभी भी ग्रामीण भारत अच्छी प्राथमिक शिक्षा से वंचित है। मैं इस दिशा में काम करना चाहूंगा जब आईएएस अधिकारी बनने का मेरा सपना पुरा होगा”।

कैफ SSLC परीक्षाओं (10वीं ग्रेड) में तीन टॉपर्स में से एक थे जिन्होंने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए – 625 में से 625।

केएलई सोसाइटी के राजा लक्षमागौड़ा विज्ञान संस्थान, बेलगावी (कर्नाटक) में नामांकित होने वाले कैफ ने बाल विकास को खत्म करने के लिए सतत विकास, गरीबी मुक्त समाज बनाने और जीवन के मानकों में सुधार करने की आवश्यकता पर जोर दिया। वह नागरिक सेवाओं वाली नौकरियों का पीछा करना चाहता है।

बेलगांव के सेंट जेवियर स्कूल में पढ़ने वाले मोहम्मद कैफ मुल्ला को 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 625 अंकों में से 624 अंक मिले। विज्ञान विषय में एक अंक ना मिल पाने की वजह से वे बेचैन हो गए और उन्होंने इसके लिए कॉपी रिवैल्यूएशन की मांग कर डाली। इसके नतीजे ने उनके साथ-साथ दुनिया को भी चौंका दिया और उन्हें 625 में से 625 अंक मिल गए और वे संयुक्त रूप से दसवी बोर्ड के टॉपर घोषित किए गए।

कैफ ने कहा “मैंने अपने शिक्षकों से मुलाकात की और नोटबुक के साथ अपने उत्तरों की जांच की और मुझे विश्वास था कि मैं सभी विज्ञान प्रश्नों का उत्तर दिया था। और इसलिए, मैंने पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया”।

100 प्रतिशत अंक

कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा परीक्षा बोर्ड (केएसईईबी) ने तब घोषणा की कि कैफ ने विज्ञान सहित सभी विषयों में 100 प्रतिशत अंक बनाए हैं। कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा परीक्षा बोर्ड ने 23 मार्च से 8 अप्रैल 2018 तक कर्नाटक कक्षा 10 परीक्षा 2018 का आयोजन किया, जिसके परिणाम पिछले महीने घोषित किए गए थे।

850,000 छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले शीर्ष पर इसे बनाना इस लड़के के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

उनकी मां अब बेलगावी शहर में ब्लॉक एजुकेशन ऑफिस में एक अधिकारी हैं, जबकि उनके पिता हरून रशीद मुल्ला, किट्टूर में एक सरकारी हाईस्कूल में हिंदी पढ़ाते हैं। इस टॉपर लड़के ने पाठ्यपुस्तकों को अपने जीवन पर शासन नहीं करने दिया। उन्होंने असाधारण गतिविधियों को आवश्यक महत्व दिया।

हालांकि कैफ नियमित रूप से अध्ययन में थे लेकिन उन्होंने खेल और अतिरिक्त पाठ्यचर्या गतिविधियों में भाग लेने से रोक दिया था। गायन उनका जुनून है जबकि वह शॉर्ट पुट (हथगोला) डिस्कस थ्रो और भाला फेंक जैसे खेल का आनंद लेता है।

सोशल मीडिया में नहीं
कैफ भी अपने स्कूल की एनसीसी इकाई के कमांडर रहे हैं। उनके पिता ने कहा कि सोशल मीडिया से दूर रहने से उन्हें अपने शिक्षाविदों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली। कैफ ने कहा कि उनके माता-पिता और शिक्षकों ने हमेशा उन्हें कड़ी मेहनत करने और अच्छी तरह से प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।

कैफ की असाधारण उपलब्धि ने उन्हें तत्काल गैर सरकारी संगठनों और अन्य लोगों के साथ मशहूर बना दिया है, लेकिन उनकी सादगी और बाल श्रम को समाप्त करने के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक दृष्टि ने उन्हें और प्रशंसा जीती है।

जब उनसे पूछा गया कि छात्रों को उनकी सफलता का अनुकरण करने के लिए उनकी सलाह क्या है, कैफ ने कहा “अगर वे जीवन में चार मूल्यों का पालन करते हैं – साहस, दृढ़ संकल्प, प्रेरणा और इच्छा। फिर सफलता उनके चरणों में होगी। “