बाघ को मारने के फैसले को सरकार ने बदला, टाइगर सुंदरी पकड़े जाने पर चिड़ियाघर में रखा जाएगा

नई दिल्ली : टाइगर ‘सुंदरी’ जो मध्य प्रदेश के जंगलों से ओडिशा के वन्यजीव विभाग द्वारा स्थानांतरित की गई थी, अब चिड़ियाघर में बंदी बना दी जाएगी। ओडिशा सरकार ने सुंदरी को अपने प्राकृतिक आवास से स्थानांतरित करने की अपनी “विचारहीन” पहल के लिए बढ़ती आलोचना के दौरान निर्णय लिया, जिससे उसे कथित रूप से “मनुष्य-खाने वाला” बाघ बना दिया गया था। सरकार के टाइगर रिलोकेशन प्रोजेक्ट के तहत जंगल में रिहा होने वाले रॉयल बंगाल टाइगर सुंदरी को कथित रूप से मैन-ईटर के रूप में पहचाना गया था जिसके बाद स्थानीय लोगों ने मांग की थी कि उन्हें चिड़ियाघर में रखा जाए।

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के बाहरी इलाके में स्थित नंदांकानन चिड़ियाघर वन अधिकारियों द्वारा बाघ सुंदरी को पकड़ लिए जाने के बाद बाघों के लिए नया निवास होने की संभावना है।

— WildTrails Recent Sightings, Look before you book (@_WildTrails) October 30, 2018

फिर भी, सुंदरी को पकड़ने के सभी प्रयासों के बावजुद अभी भी असफल रहा है, ओडिशा सरकार ने सोमवार को सुंदरी को शांत करने के लिए अतिरिक्त टीमों को तैनात करने का फैसला किया जो अब सकोसिया टाइगर रिजर्व में स्वतंत्र रूप से घूम रहा है।

— Soumyajit Pattnaik (@soumyajitt) August 22, 2018

ओडिशा के वन और पर्यावरण मंत्री बिजेशरी रूत्रे ने मीडिया को बताया, “हमारी योजना सुंदरी को नंदकानान में बाघ सफारी में रखना है और हम इस संबंध में एनटीसीए (राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण) के अधिकारियों को सूचित करेंगे। अगर वे हमारे प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करते हैं, तो हम मध्यप्रदेश में बंधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघ को वापस भेजने पर विचार कर सकते हैं “जहां से इसे महत्वाकांक्षी टाइगर ट्रांसलेशनेशन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में लाया गया था।”

रॉयल बंगाल बाघ सुंदरी, जिसका अर्थ हिंदी में ‘सुंदर’ है, को इस वर्ष जून में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से ओडिशा लाया गया था और अगस्त में सातोकोस टाइगर रिजर्व में रिहा कर दिया गया था। कान्हा टाइगर रिजर्व से लाए गए बाघ को सुंदरी के साथ मिलकर उसी टाइगर रिजर्व में भी रिहा कर दिया गया था। सुंदरी विशालकाय बिल्ली परिवार के पहले सदस्य है जिन्हें भारत सरकार के बाघ स्थानांतरण परियोजना के तहत जंगल में रिहा किया जाना था।

इस महीने की शुरुआत में उड़ीसा में बाघ रिजर्व के अंदर सुंदरी ने बगमुंडा और तनेसी गांवों में अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों और एक बैल की हत्या कर दी थी।

— Ashok Pradhan (@AshokPradhanTOI) October 22, 2018

— Biswajit Mohanty.???କଳିଙ୍ଗ ପୁତ୍ର (@biswajitmohanty) October 29, 2018