मुकेश अंबानी की कंपनी ने हैम्लेज ग्लोबल को खरीदने का ऐलान किया

मुकेश अंबानी की कंपनी ने हैम्लेज ग्लोबल को खरीदने का ऐलान किया

मुकेश अंबनी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड (Reliance Brand Limited) ने हैम्लेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड (Hamleys Global Limited) को खरीदने का ऐलान किया है। रिलायंस ने होल्डिंग्स के 100 फीसदी शेयर खरीदने का समझौता किया है।

हैम्लेज के 167 स्टोर हैं जो कि 18 देशों में हैं हैम्लेज कंपनी का स्थापना 259 साल पहले साल 1760 में हुई थी, जो कि विश्व की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी खिलौनों की शॉप है ।कंपनी ने थिएटर और मनोरंजन के साथ अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार कियाहै।

वैश्विक स्तर पर हैम्लेज के 167 स्टोर हैं जो कि 18 देशों में हैं। भारत में रिलायंस ही हैम्लेज की मास्टर फ्रैंचाइजी है और देश के 29 शहरों में 88 स्टोर्स का संचालन कर रही है। इस अधिग्रहण के साथ रिलायंस ब्रांड्स को एक प्रमुख बढ़त मिलेगी और ग्लोबल टॉय इंडस्ट्री में एक प्रमुख कंपनी के तौर पर उभरेगी।

मनीभासकर डॉट कॉम के अनुसार, हैम्लेज ने लंदन में 1881 में खोला अपना प्रमुख स्टोर रिलायंस ब्रांड्स के प्रेसिडेंट और सीईओ दर्शन मेहता ने कहा कि बीते कुछ सालों में हमने भारत में हैम्लेज ब्रांड के तहत खिलौनों की रिटेल बिक्री में काफी सफलता हासिल की है और इसे एक लाभप्रद बिजनेस में बदला है।

हैम्लेज ने अपना प्रमुख स्टोर रीजेंट स्ट्रीट लंदन में 1881 में खोला था। ये प्रमुख स्टोर 7 मंजिलों में फैला है और 54,000 वर्ग फीट से अधिक के एरिया में ग्राहकों को सेवाएं प्रदान कर रहा है।

इस स्टोर में खिलौनों की 50 हजार से अधिक लाइंस बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। ये लंदन का एक प्रमुख टूरिस्ट स्थल भी है और पूरी दुनिया से लोग इस टॉय स्टोर को देखने और इस में खरीदारी करने के लिए आते हैं।

Top Stories