VIDEO: कश्मीर में भारी बर्फ़बारी शुरु, तापमान माइनस दस के क़रीब पहुंचा

कश्मीर घाटी के कारगिल में खून जमा देने वाली ठण्ड पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक कारगिल में तापमान शनिवार से 9.9 नीचे दर्ज किया गया। कड़ाके की ठण्ड के कारण यहाँ लोगों बड़ी मुश्किलों के सामना करना पड़ रहा है।

YouTube video

नालों में पानी जम गया है यही नहीं बल्कि बहने वाला पानी भी जमने लगा है। लोगों को पानी के लिए नदी पर जाना पड़ता है। इलाके के लोगों के मुताबिक बिजली भी 24 घण्टों में केवल 8 घंटों तक ही मिल पाती है।

इस साल नवंबर से ही बर्फबारी शुरू हो गई थी। अभी तो चिलायकालानं (ठण्ड के 40 दिन जो दिसंबर 21 से शुरू होते हैं) से पहले ही ठण्ड आ गई है। कारगिल और लेह घाटी कश्मीर से कट गई है।

श्रीनगर-लेह रास्ते पर बारी बर्फबारी के कारण ज़ोजिला पास बांध कर दिया गया है। इस रास्‍ते के बंद होते ही कारगिल निवासियों के लिए मुश्किलें शुरू हो जाती हैं। स्थानीय नवासी मुमताज़ अली का कहना है “ज़ोजिला 6 महीने बंद होने से यहां सब्ज़ी नहीं मिलती।

कारगिल और लेह की तरह ही कश्मीर के बाकी के हिस्‍सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लेह में तापमान माइनस 5.9 तो कश्मीर के खूबसूरत पर्यटन स्‍थल गुलमर्ग में सब से कम तापमान माइनस 10.6 दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार वक्‍त से पहले बर्फबारी के कारण ठंड बढ़ गई है।

मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस के मुताबिक “लेह कारगिल में भी माइनस 9 माइनस 10 के करीब तापमान रिकॉर्ड किया गया है। न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की सम्भावना है, एक दो डिग्री काम होने की सम्भावना है। इस बार नवम्बर के महीने में अच्‍छी बर्फ हुई है।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’