दुनिया का सबसे बड़ा आधुनिक जैतून फर्म सऊदी में, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से मिल चुका है प्रमाण

अल-जौफ कृषि विकास कंपनी को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से दुनिया का सबसे बड़ा आधुनिक जैतून का खेत माना जाता है। सऊदी अरब के उत्तर अल-जौफ क्षेत्र पर जॉर्डन सीमा के नजदीक जैतून का उत्पादन बड़े पैमाने पर किया जाता है।

जैतून की खेती पहली बार अल-जौफ, सऊदी अरब में शुरू हुई, विशेष रूप से अल-बसता क्षेत्र में, और फिर तब टबुक क्षेत्र के बाहरी इलाके तक फैली।

अल-जौफ ने 2007 की शुरुआत में जैतून के पेड़ लगाने लगे और यह 13 मिलियन से अधिक जैतून के पेड़ों तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण रूप से विस्तारित हुआ।

घटना का जश्न मनाने के लिए मोवेनिक होटल में कंपनी के चेयरमैन प्रिंस अब्दुलजाज़ बिन मेशाल के मंगलवार को एक समारोह आयोजित किया था।

अब्दुलजाज बिन मोहम्मद अल हुसैन कंपनी के सीईओ ने बताया की “कंपनी की उपलब्धि पर्यावरण, जल और कृषि मंत्रालय के समर्थन के साथ पिछले 10 वर्षों के प्रयासों के लिए एक प्रमाण पत्र है जो कंपनी द्वारा खड़ी थी और इसे सफल होने में सक्षम बनाने के लिए ऋण के साथ इसका समर्थन किया,”

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब लगभग 30,000 टन जैतून का तेल आयात करता है और खाद्य उपभोग के पैटर्न को बदलने और उपभोक्ताओं से एक बड़ी प्रतिक्रिया के बाद उपभोग में बड़ी वृद्धि हुई है।

अल हुसैन ने बताया कि वार्षिक खपत वृद्धि घरेलू उत्पादन से अधिक है, क्योंकि यह 25 प्रतिशत पर निर्धारित है, जबकि उत्पादन 10 प्रतिशत से अधिक नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में कंपनी के पास 7,730 हेक्टेयर क्षेत्र है जिसका 5,000,000 जैतून का पेड़ है, जिसमें कंपनी द्वारा उत्पादित जैतून का तेल आठ गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है।

हुसैन ने नोट किया कि राज्य 30,000 टन से अधिक जैतून का तेल खाता है जबकि कंपनी लगभग 15,000 टन उत्पादन करती है।

उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी, जो मध्य पूर्व में सबसे बड़ा जैतून का तेल कारखाना है, जैतून का उत्पादन करने के लिए एक कारखाने की स्थापना पर काम कर रही है, और बाद में यह व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों के निर्माण के लिए अपना काम विकसित करेगी लेकिन यह दो के भीतर होगी और आधा साल

अल-जौफ प्रांत सालाना आधार पर जैतून का पेड़ मनाता है। यह एक वार्षिक जैतून का उत्सव आयोजित करता है जो कुछ हफ्तों तक रहता है।

त्यौहार अरब खाड़ी क्षेत्र में अपनी तरह का सबसे बड़ा और प्रदर्शकों के दर्जनों अपने जैतून उत्पादों को प्रदर्शित करते हैं।

इस क्षेत्र में लाखों जैतून के पेड़ हैं और अपेक्षित संख्या जल्द ही 20 मिलियन पेड़ तक पहुंचने की उम्मीद है।