लंदन में मुस्लिम-ईसाई-यहूदी के बीच किया गया इफ्तार का आयोजन, मेयर सादिक खान के अलावा बिशप और एक चीफ रब्बी मौजूद थे!

लंदन : मुस्लिम मेयर सादिक खान बुधवार को लंदन के सीनागोग में ब्रिटेन के मुख्य रब्बी एफ्राइम मिर्विस से जुड़े रमजान के इफ्तर पार्टी में अन्य धर्मों के प्रमुख लोगों के साथ भाग लिया।

खान ने समाचार पत्रों की रिपोर्ट में कहा, “मुझे खुशी है कि इतने सारे लंदन के युवा इस इफ्तर का हिस्सा हैं क्योंकि मेयर के रूप में मैं हमेशा युवा लंदन के साथ समय बिताने का आनंद लेता हूं और आपको जो कहना है, उसे सुनकर आनंद मिलता है।” “यह मुझे आशावाद से भरता है क्योंकि आप इतने खुले दिमाग में हैं, आप पिछले पीढ़ी की तुलना में आपके दृष्टिकोण में इतनी प्रगतिशील हैं जो आपके सामने आए थे।”

“मुझे विश्वास है कि जो लोग हमें विभाजित करना चाहते हैं वे कभी सफल नहीं होंगे। मुझे यह विश्वास है कि आप हमारे युवा लोग हैं। क्योंकि आप घृणा के वर्णनों को अस्वीकार करते हैं, आप विरोधी-यहूदीवाद और इस्लामोफोबिया को अस्वीकार करते हैं, आप नस्लवाद और भेदभाव के सभी रूपों को अस्वीकार करते हैं और आप जानते हैं कि हमारी विविधता कमजोरी नहीं है बल्कि हमारी सबसे बड़ी ताकत है, लेकिन इसे प्रबंधित करने की चुनौती नहीं है लेकिन अनलॉक करने के लिए एक संपत्ति के रूप में है। ”

बुधवार की रात सेंट जॉन्स वुड सिनेगॉग द्वारा होस्ट किया गया, इस्दर मुस्लिम समुदाय के नेता और शिक्षाविद नाज़ बोखारी की याद में स्थापित नाज़ लीगेसी फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था। इस आयोजन में लंदन के नए स्थापित बिशप डेम सारा मुल्लाली और वेस्टमिंस्टर के आर्कबिशप कार्डिनल विन्सेंट निकोलस भी शामिल थे। श्रमिक एमपी रूपा हक समेत राजनेता भी मौजूद थे।

प्रमुख रब्बी ने कहा “हम सभी के लिए एक साथ रहने के लिए अच्छा है जब इतनी असहिष्णुता है कि हम दूसरों के प्रति समझ और सहिष्णुता और स्नेह दिखा रहे हैं।

“एक समय जब हमारे समाज में नफरत का बहुत ही चिंताजनक स्तर होता है, तो यह बहुत अच्छा है कि हमें अपनी एकता की भावना दिखाना चाहिए। यह हमारे यहां रहने के लिए इस तरह के एक बेहद महत्वपूर्ण संदेश भेज रहा है, और यह गंभीरता से सुखद है।” उन्होंने आगे कहा “आज हम जो मजबूत कथन कह रहे हैं वह यह है कि भविष्य में ब्रिटेन में हम चाहते हैं कि विश्वास के सभी सदस्यों को गर्व होना चाहिए उनकी परंपराओं के लिए, उनके धर्म के बारे में क्या बोलते हैं, और साथ ही हमारे समाज के भीतर अभिन्न भूमिका निभाने के लिए खड़े होने के लिए – अपने समाज को बढ़ाने के लिए उनकी आस्था और परंपराओं की सुंदरता का उपयोग करने के लिए। ”

खान ने कहा कि विभिन्न धर्मों के बीच इफ्तर ” शहर में रोजमर्रा की जिंदगी का प्रतिबिंब है जो हमारे रूप में विश्वव्यापी और विविध है”। उन्होंने आगे कहा “कई लोगों के लिए, एक मुस्लिम के लिए रमजान के महीने के दौरान रोजा खोलने के लिए यहूदी पूजा स्थल में और मुख्य रब्बी के साथ जिसमें इस्लामी विश्वास के एक मेयर, एक ईसाई कार्डिनल, मुख्य रब्बी के साथ होने का विचार पूरी तरह से लोगों के लिए अलग है।

“यह हम सभी को गर्व का एक बड़ा स्रोत होना चाहिए कि यहां हमारे शहर में हमारे पास सभी उम्र के लोग, सभी धर्म, सभी पृष्ठभूमि एक साथ आकर रोटी तोड़ने और हमारे उपवास को तोड़ने के लिए आ रही हैं। “आज रात एकता की भावना और उस समावेश की भावना का एक आदर्श उदाहरण है जो वास्तव में हमें लंदन के लोगों को परिभाषित करता है और हमारे शहर को दुनिया का सबसे बड़ा शहर बनाता है।”