ईरान वैज्ञानिक अनुसंधान रैंकिंग में इज़राइल से आगे निकला

तेहरान : पिछले दो दशकों में ईरान ने वैज्ञानिक महाशक्ति बनने में मील का पत्थर हासिल किया है क्योंकि इसकी शोध और विकास उत्पादकता नाटकीय रूप से बढ़ी है, वैज्ञानिक अनुसंधान के उत्पादन के मामले में इजरायल को पार कर गया है।

प्रकाशन हैरेटज़ के अनुसार बीस साल पहले इज़राइल मध्य पूर्व में वैज्ञानिक अनुसंधान में अग्रणी था। हालांकि, तब से इज़राइल ईरान, तुर्की और सऊदी अरब के पीछे चौथे स्थान पर गिर गया है।

प्रकाशन के मुताबिक, ईरान अब भौतिकी, जीवविज्ञान, रसायन शास्त्र और व्यवसाय प्रशासन जैसे क्षेत्रों में अग्रणी है। मानविकी, संस्कृति और कला में, इज़राइल अभी भी शीर्ष स्थान बनाए रखता है।

सोरौश तेल क्षेत्रों में एक तेल उत्पादन मंच पर एक गैस भड़काने के लिए 25 जुलाई 2005 फ़ाइल फोटो में फारसी खाड़ी में एक ईरानी ध्वज के साथ देखा जाता है

डेटा जनसंख्या के समायोजन के बिना जमा किया गया था, जिसका अर्थ है कि ईरान, 80 मिलियन लोगों की आबादी के साथ, 9 मिलियन से कम लोगों के साथ इज़राइल की तुलना में अधिक शोध पैदा करता है।

हारातज़ ने बताया “1996 में, ईरानियों ने इजरायलियों द्वारा लगभग 10,000 की तुलना में केवल 960 वैज्ञानिक लेख प्रकाशित किए। तब से, ईरानी आंकड़े सालाना 41,000 तक बढ़ गए हैं, हालांकि प्रति व्यक्ति इज़राइल अभी भी अन्य देशों की तुलना में अधिक वैज्ञानिक लेख प्रकाशित करता है, “।

ईरान, तुर्की और सऊदी अरब की सरकारें अनुसंधान के लिए बड़ी मात्रा में धन खर्च कर रही हैं और अपने देशों में एक बेहतर कुशल श्रम शक्ति विकसित करने के लिए भी खर्च कर रही हैं।

हर साल, एक अकादमिक शोध पोर्टल, स्कोपस, दुनिया के हर देश से अकादमिक पत्रों को सूचीबद्ध करता है और आउटपुट के आधार पर रैंकिंग प्रकाशित करता है। 2013 तक, ईरान समग्र अनुसंधान उत्पादन के मामले में दुनिया भर में 17 वें स्थान पर था।

प्रकाशन आईडीजी कनेक्ट के अनुसार, ईरानी सरकार 75% विज्ञान अनुसंधान निधि प्रदान करती है, और यह उच्च शिक्षा और उद्योग दोनों के अधिकांश स्तरों से जुड़ा हुआ है।

प्रकाशन ने कहा पिछले कुछ सालों में ईरान की वैज्ञानिक प्रगति गंभीर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद हुई है, जो उपलब्धि को और भी आश्चर्यजनक बनाती है।

यदि ईरान खुद को विश्व अर्थव्यवस्था में शामिल करने का प्रबंधन करता है, तो ईरान का वैज्ञानिक उद्योग आगे भी बढ़ सकता है।