रूहानी ने विदेश मंत्री जरीफ के इस्तीफे को खारिज किया

तेहरान : सोमवार को ईरान परमाणु समझौते के सबसे वरिष्ठ वार्ताकार जरीफ ने अपने इस्तीफे के बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक आश्चर्यजनक घोषणा की। ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने देश के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ के इस्तीफे को अस्वीकार कर दिया है, रूहानी ने कहा कि वह इस्लामी गणतंत्र के हितों के खिलाफ है।

रूहानी ने जरीफ को एक पत्र में कहा, “जैसा कि सुप्रीम लीडर ने आपको व्यापक अमेरिकी दबाव के खिलाफ प्रतिरोध में सबसे भरोसेमंद, बहादुर और धार्मिक व्यक्ति बताया है, मैं आपके इस्तीफे को स्वीकार न करने और इसे अस्वीकार करने पर विचार करता हूं।”

यह बयान तब आया जब ज़रीफ़ ने सरकारी अधिकारियों और ईरान के लोगों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया, यह कहते हुए कि वह हमेशा अपने देश की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं। जरीफ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा, “एक मामूली सेवक के रूप में, मुझे विदेश नीति और विदेश मंत्रालय के स्तर को बढ़ाने के बारे में कोई चिंता नहीं है।”

इस बीच, ईरानी स्टूडेंट्स न्यूज़ एजेंसी (ISNA) ने बताया है कि रूहानी के इस्तीफे को खारिज करने के तुरंत बाद, ज़रीफ़ ने अरमानिया के प्रधानमंत्री के तेहरान में स्वागत करने के लिए एक समारोह में भाग लिया। ईरान की फ़ार्स समाचार एजेंसी ने मंगलवार को यह कहते हुए एक अनाम स्रोत का हवाला दिया कि ज़रीफ़ राष्ट्रपति हसन रूहानी के कार्यालय से असहमति से अधिक इस्तीफा दे सकता है।

सूत्र के अनुसार, ज़रीफ़ को सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद की तेहरान यात्रा के बारे में सूचित नहीं किया गया था, जिसमें असद ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनी से मुलाकात की थी। शीर्ष ईरानी राजनयिक ने सोमवार को अपने इस्तीफे के बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक आश्चर्यजनक घोषणा की। पोस्ट में, उन्होंने “सेवा जारी रखने में असमर्थता और सेवा के दौरान सभी कमियों के लिए” माफी मांगी, लेकिन निर्णय के कारणों को प्रकट करने से इनकार कर दिया।