प्रेस टीवी की वरिष्ठ पत्रकार मरज़िया हशेमी को अमेरिका ने रिहा किया!

प्रेस टीवी की वरिष्ठ पत्रकार मरज़िया हशेमी को रिहा कर दिया गया है। दस दिन तक ग़ैर क़ानूनी रूप से हिरासत में रखने के बाद अमरीकी सरकार ने हाशेमी को रिहा किया। उन पर किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं था।

बुधवार की सुबह वाशिंग्टन डीसी में ग्रांड ज्यूरी के सामने मरज़िया हाशेमी को पेश किया गया और शाम तक उनकी गवाही होने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया।

अमरीका में जन्मी 59 वर्षीय मरज़िया हाशेमी ने इस्लाम धर्म स्वीकार किया और वर्षों से ईरान में रह रही थीं। उन्हें गत 13 जनवरी को अमरीका के मिसूरी राज्य के सेंट लुईस लैम्बर्ट एयरपोर्ट से उस समय गिरफ़तार कर लिया गया जब वह अपने बीमार भाई तथा अन्य परिवार जनों से मिलने के लिए गई हुई थीं।

गिरफ़तार करके उन्हें वाशिंग्टन पहुंचा दिया गया जहां उन्हें हिजाब उतारने पर मजबूर किया गया और ग़ैर हलाल खाना दिया गया।

मरज़िया हाशेमी को हिरासत में लेने वाली एफ़बीआई ने इस बारे में कोई भी कमेंट करने से इंकार किया लेकिन अमरीकी सरकार की ओर से कहा गया कि मरज़िया हाशेमी को मैटेरियल विटनेस के तौर पर हिरासत में लिया गया है।

बहरहाल अब मरज़िया हाशेमी को रिहा कर दिय गया है और वह वाशिंग्टन में अपने परिवार के लोगों के बीच पहुंच गई हैं।

मरज़िया हाशेमी और उनके परिवार के लोगों को कहना है कि इस खुली हुई नाइंसाफ़ी पर वह ख़ामोश नहीं रहेंगे वह इस मुद्दे को उठाएंगे कि किस तरह मरज़िया हाशेमी के साथ यह बर्ताव किया गया। वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि एसा फिर किसी मुस्लिम या ग़ैर मुस्लिम के साथ न हो।

मरज़िया हाशेमी अभी वाशिंग्टन में रुकी रहेंगी और शुक्रवार को प्रदर्शनों में भाग लेंगी। शुक्रवार को मरज़िया हाशेमी की रिहाई की मांग के लिए विश्व के कई देशों में प्रदर्शनों का कार्यक्रम था।

साभार- ‘parstoday.com’