तेल की पैदावार में संभावित वृद्धि पर ईरान की चेतावनी

तेहरान: ईरान के उपाध्यक्ष इसहाक जहांगीरी ने कहा है कि उनके देश को अपना तेल बेचने में किसी कठिनाई का सामना नहीं होगा और उसके साथ इन संभावित देशों को चेतावनी की जो ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद तेल की अन्तर्राष्ट्रीय मंडी में उसके हिस्सा की जगह लेना चाहेंगे।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इससे पहले अमेरिकी अध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सऊदी अरब पर जोर दिया है कि वह वैश्विक बाज़ार में तेल की बढ़ती हुई कीमत पर काबू पाने की खातिर तेल की पैदावार में वृद्धि करें। रविवार को ईरान के उपाध्यक्ष इसहाक जहांगीरी ने कहा कि इस युद्ध में जोभी देश यह चाहता है कि तेल की मंडी में ईरान की जगह ले ले, वह ईरानी जनता और अन्तर्राष्ट्रीय बिरादरी से दगाबाजी करेगा और वह इस द्वाबाज़ी की कीमत भी चुकाएगा।

राष्ट्रीय व्यवसाय और खनन के दिन के अवसर पर समारोह से ख़िताब में उपाध्यक्ष इसहाक जहांगीरी ने यह बयान दिया जिसे ईरानी टीवी चैनल आईआरआईएनएन पर सीधे प्रकाशित किया गया। उपाध्यक्ष इसहाक जहांगीरी ने कहा कि अमेरिका तेल के अलावा उसकी अन्य निर्यात और करंसी की वितरण को प्रभावित करना चाहता है और इसके साथ कहा कि कई क्षेत्रीय देश ईरान में विदेशी करंसी की कमी के मामले को बढ़ावा दे रहे हैं।