इरफ़ान पठान का नाम नीलामी के लिए नाम न आने से एक्सपर्ट्स परेशान, खोज रहे हैं वजह!

बेंगलुरु में आईपीएल नीलामी 2018 खत्म हो गयी है। सभी टीमों ने अपने हिसाब से खिलाड़ियों को बोली के माध्यम से चुना है। इस नीलामी में कुल 169 खिलाड़ी बिके हैं, जिसमें 113 भारतीय खिलाड़ी और 56 खिलाड़ी विदेशी हैं।

कुल मिलाकर 431.70 करोड़ रुपये में इन खिलाड़ियों की खरीद फरोख्त हुई है। जिसमें 91 कैप्ड, 78 अनकैप्ड और एक एसोसिएट्स खिलाड़ियों की बोली लगी है।

लेकिन इस पूरी नीलामी के खत्म होने के बाद कुछ हैरानी नजर आई तो ऑलराउंडर इरफ़ान पठान, तमीम इक़बाल और कैरेबियाई सलामी बल्लेबाज़ ड्वेन स्मिथ का नाम नीलामी टेबल पर आया ही नहीं।

नीलामी में आकर बिकना या न बिकना अलग बात है, लेकिन नीलामी के लिए नाम का न आना दुर्भाग्यपूर्ण है। आईपीएल नीलामी 2018 में ये एक बड़ी घटना की तरह है, जिस पर सवाल उठना लाजिमी है।

इरफान पठान के अगर आईपीएल करियर पर नजर दौड़ाएं तो उन्होंने अभी तक इस लीग में किंग्स XI पंजाब, दिल्ली डेयरडेविल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स और गुजरात लायंस की तरफ से खेल चुके हैं।

उन्होंने आईपीएल में 103 मैच खेले हैं, जिनमें से 101 पारियों में उन्होंने 80 विकेट लिए हैं। इसके अलावा बल्लेबाज़ी में उनके नाम 1139 रन दर्ज हैं। उनका उच्च स्कोर 60 रन और बेहतरीन गेंदबाज़ी प्रदर्शन 24 रन देकर 3 विकेट लिए हैं।

वहीं उनका अंतर राष्ट्रीय करियर कुछ इस तरह रहा है, जहां उन्होंने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी-20 मैचों में क्रमश: 100, 173 और 24 विकेट लिए हैं। जबकि बल्लेबाज़ी में उन्होंने 1105, 1544 और 172 रन बनाएं हैं।

पठान ने अपने शुरूआती करियर में खासा प्रभावित किया था। लेकिन 5 साल बाद उनके करियर में गिरावट दर्ज होने लगी और वह टेस्ट टीम से 2008 में बाहर हो गए। उसके बाद वह वनडे और टी-20 में भी आते-जाते रहे और उन्होंने अपना आखिरी वनडे और टी-20 साल 2012 में खेला है।

वहीं बड़ौदा की तरफ से रणजी खेलने वाले इरफ़ान पठान को वहां भी टीम से बाहर कर दिया गया। इसलिए हालिया रिपोर्ट के मुताबिक पठान जल्द ही जम्मू कश्मीर की रणजी टीम से जुड़े सकते हैं। क्योंकि हाल ही में उन्हें गुजरात की टीम ने कप्तान बनाकर भी नहीं खिलाया था।

इसलिए वह जल्द ही जम्मू कश्मीर की तरफ से बतौर खिलाड़ी और मेंटोर टीम का हिस्सा बन सकते हैं। जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ आशिक अली बुखानी ने कहा कि वह एक पेशेवर खिलाड़ी की तलाश कर रहे हैं और इरफान उनकी पहली पसंद हैं।