यूपी- प्राथमिक स्कूलों से ‘इस्लामिया’ शब्द हटाने का आदेश, मुस्लिमों में नाराजगी

यूपी – बलिया के बिल्थरारोड  इलाके  में स्थित इस्लामिया प्राथमिक विद्यालयों पर पर लिखे विद्यालयों से सरकार के आदेश के बाद इस्लामिया लिखा शब्द हटाने का कार्य शुरू हो गया है। इस्लामिया शब्द हटने के बाद पूर्व में रहे इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय अब प्राथमिक विद्यालय के नाम से जाने जाएंगे। साथ ही ये विद्यालय अब शुक्रवार को बन्द होने के बजाय अब अन्य सभी प्राथमिक विद्यालयों की तरह रविवार को ही बन्द होंगे।

बलिया के लोकल न्यूज़ पोर्टल बलिया खबर  के मुताबिक इस फरमान से मुस्लिमों में सरकार के प्रति काफी नाराजगी देखी जा रही है। बताते चलें​ कि बेल्थारा रोड के शिक्षा क्षेत्र में  कुल 6 इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय है। जिनमे अवाया, कुण्डैल, बासपार बहोरवा, उभांव, तिरनई व पिपरौली बड़ागांव। जहां इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय है।

इस सम्बन्ध में पूछे जाने पर खण्ड शिक्षा अधिकारी सीयर निर्भय नारायण सिंह ने बताया कि मंगलवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा फोन से सूचित किया गया कि जितने इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय है उन पर से इस्लामिया शब्द हटाकर सिर्फ प्राथमिक विद्यालय ही रहने दिया जाय।

उन्होंने बताया कि इस आदेश के साथ ही इस्लामिया शब्द हटाने के लिए कर्मचारी को लगा दिया गया है। बताया कि अब ये विद्यालय शुक्रवार के बजाय रविवार को ही बन्द होंगे। इसके लिए कोई लिखित आदेश के बारे में पूछे जाने पर एबीएसए ने कहा कि सिर्फ फोन द्वारा सूचना मिली है अभी कोई लिखित आदेश प्राप्त नही हुआ है।

बता दें की बलिये से सटे जिले देवरिया के सलेमपुर में कुछ लोगों की आपति के बाद हंगामा हुआ था जिसके बाद अब यूपी सरकार ने पुरे प्रदेश में ये आदेश जारी कर दिया है