इज़राइल वेस्ट बैंक में लगभग 2,000 घरों के निर्माण की मंजूरी दिया – रिपोर्ट

वेस्ट बैंक : यह पश्चिम बैंक में बस्तियों की पहली इजरायल की मंजूरी है क्योंकि अमेरिकी राजनयिक मिशन को आधिकारिक तौर पर यरूशलेम में स्थानांतरित कर दिया गया था, एक कदम जिसने फिलीस्तीनी विरोधों में वृद्धि की, जिससे अरब दुनिया भर में कड़वाहट और क्रोध पैदा हुआ।

एक इजरायली आंदोलन निगरानी निपटान गतिविधि, पीस नाउ ने एएफपी को बताया कि इज़राइल ने वेस्ट बैंक में 1,958 नई निपटान इकाइयों के निर्माण के लिए हरी झंडी दी है. कॉलोनियों में लगभग 700 घरों को पूरी तरह से मंजूरी दे दी गई है, जबकि शेष स्वीकृति के पहले चरण में हैं।

इजरायली आंदोलन निगरानी निपटान गतिविधि के बयान में लिखा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान निपटान-निर्माण गतिविधियों में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है, जिसमें 14,000 अनुमोदन हैं, जो ट्रम्प के उद्घाटन से तीन गुना अधिक है।

इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के बीच लंबे समय तक चलने वाले संघर्ष के दौरान 1967 के छः दिवसीय युद्ध के दौरान वेस्ट बैंक में क्षेत्र को इजरायल ने जब्त कर लिया था, जो पहले फिलिस्तीन के ब्रिटिश मंडल के क्षेत्र के लिए था। वेस्ट बैंक ज्यादातर अरबों की आबादी है और संयुक्त राष्ट्र इस क्षेत्र को इजरायल द्वारा अवैध रूप से कब्जा मानता है।

शांति प्रक्रिया के कुछ प्रायोजक, जिनमें से रूस और यूरोपीय संघ हैं, ने बार-बार चेतावनी दी है कि इजरायल की निपटान गतिविधियां दो राज्य समाधान के लिए किसी भी मौके को कमजोर करती हैं, जिसमें इजरायल के साथ एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य का निर्माण शामिल है।