इजरायल गाजा सीमा पर पानी के नीचे एक अनोखा बैरिकेड का निर्माण कर रहा है – रिपोर्ट्स

गाज़ा : इस बैरियर को अपनी तरह का इकलौता माना जा रहा है, क्योंकि यह तीन परतों से बना है, जिसमें पहला समुद्र तल से नीचे, बख्तरबंद पत्थर की एक परत और एक चक्की के रूप में तीसरी परत शामिल है। इजरायली रक्षा मंत्रालय के अनुसार, पानी के नीचे की बैरियर जो दक्षिणी इज़राइल समुदाय से ज़िकिम भूमध्य सागर में फैली होगी जो हमास को रोकने के लिए एक नाकाबंदी के रूप में काम करेगी।

इस बैरियर का साल के अंत तक निर्माण पूरा होने की उम्मीद है। रक्षा मंत्री एविगडोर लिबरमैन ने यरूशलेम पोस्ट को कहा की “यह दुनिया में अपनी तरह का एकमात्र बैरियर है, जो समुद्र के माध्यम से इज़राइल में घुसपैठ की संभावना को प्रभावी ढंग से अवरुद्ध कर देगा, और यह हमास की सामरिक क्षमताओं के नुकसान को और भी विफल कर देगा,”।

गौरतलब है की पांच हमास नौसेना कमांडो ने 2014 में हथियार और विस्फोटक उपकरणों को लेकर 2014 में किबूटज़ ज़िकिम के इजरायली समुदाय में प्रवेश करने की कोशिश की थी। उस समय, इज़राइल रक्षा बल कमांडो को रोकने में सफल रहे, लेकिन तब से हमास ने अपनी इकाई का विस्तार 1,500 कमांडो से बढ़ा दिया है।

उस विकास के प्रकाश में, इजरायली नौसेना अब पानी के घुसपैठ के लिए प्रशिक्षण पर केंद्रित है और 2015 में नौसेना ने “एक्वा शील्ड” नामक पानी के नीचे सेंसर की एक नई प्रणाली तैनात की।

नए सेंसर को किसी भी “पानी के भीतर संदिग्ध आंदोलन” के लिए नौसेना को सतर्क करने के लिए रखा गया था। गाजा सीमा अस्थिर बनी हुई है क्योंकि हजारों फिलिस्तीन मार्च से गाजा-इज़राइल सुरक्षा बाड़ के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं। 116 से ज्यादा नागरिक मारे गए हैं और हजारों घायल हो गए हैं, विदेशी संवेदना इसकी निंदा की है।