पुराने दिनों में वापस जाना चाहती है सरकार, जब लोगों को भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं थी : जिग्नेश मेवानी

दलित नेता जिग्नेश मेवानी के साथ साक्षात्कार

नई दिल्ली : वाग्गम (गुजरात) से विधान सभा के सदस्य दलित नेता जिग्निवेश मेवानी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मुखर आलोचक रहे हैं। जब प्रधान मंत्री ने बीआर अम्बेडकर की विरासत को उचित ठहराने की बात की तो मेवानी ने कहा “वह अम्बेडकर को किताबों से उद्धृत कर सकते हैं, लेकिन क्या वह उनके संदेश को फॉलो करते हैं? वह ऐसा नहीं करते हैं। उनकी राजनीति दलितों और अल्पसंख्यकों को कुचलने के लिए है। वास्तव में, सभी उत्पीड़ित वर्ग “पांच प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ताओं की हालिया गिरफ्तारी” नग्न फासीवाद “का एक अभिव्यक्ति है। मेवानी 5 सितंबर को नई दिल्ली में कार्यकर्ताओं की तत्काल रिहाई की मांग के लिए एक रैली का नेतृत्व करने के लिए थे। उनके एक साक्षात्कार के अंश

एक ओर, आरोप हैं कि प्रधान मंत्री का जीवन खतरे में है। दूसरी तरफ, कार्यकर्ता, वकील और पत्रकार जिनके पास राष्ट्रीय-विरोधी गतिविधियों से कोई लेना-देना नहीं है, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। आप इसे कैसे देखते हैं?

यह चार गुना हमला है। पहला विचार [राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन] सरकार की कई विफलताओं से ध्यान हटाने के लिए है। हम आर्थिक विफलता को देख रहे हैं। सरकार ने दावा किया कि यह सालाना दो करोड़ नौकरियां पैदा करेगा। ऐसा नहीं हुआ है। प्रधान मंत्री ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने का वचन दिया। यह असफल रहा है। विदेशी नीति में पूरी तरह से विफलता है। तो, पहले उन्होंने लिंचिंग मामलों के साथ ध्यान हटाने की मांग की। अब, इन गिरफ्तारी का मतलब सरकार की अबाध विफलता से दूर ध्यान देना है। वे देश के खतरों के बारे में एक कृत्रिम बात बनाना चाहते हैं और इस तरह की बातचीत के साथ टेलीविजन समाचार स्थान भरना चाहते हैं ताकि कोई भी वास्तविक मुद्दों पर चर्चा न करे।

दूसरा, वे दलित कार्यकर्ताओं को माओवादियों के रूप में लेबल करना चाहते हैं। तीसरा, वे भय का वातावरण बनाना चाहते हैं जिसमें कोई भी दलितों के लिए अपनी आवाज नहीं उठाएगा। वे माओवाद के साथ इसे जोड़कर दलित आंदोलन को बदनाम करना चाहते हैं। चौथा, आदिवासी हितों पर हमला करने के लिए यह एक भयावह कदम है। अगर किसी को जनजातीय लोगों के लिए बात करने की इजाजत नहीं है, तो कॉर्पोरेट लॉबी एक मुफ्त रन का आनंद ले सकती है।

आप पांच सामाजिक कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी कैसे देखते हैं?

वे पूरी तरह से अस्थिर हैं। प्रधान मंत्री सामाजिक न्याय की बात करते हैं, लेकिन अल्पसंख्यकों, आदिवासी और दलितों को न्याय से वंचित कर दिया गया है। कई मामलों में, कार्यकर्ताओं के परिवार के सदस्यों और दोस्तों को उनको रखे घरों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई है। यदि आप भीम कोरेगांव घटना में वापस जाते हैं, तो वहां कोई गिरफ्तारी नहीं हुई थी, पीड़ितों के परिवारों को कोई मुआवजा नहीं दिया गया है। इस तरह के तथ्यों के साथ, सामाजिक न्याय की सभी बात सिर्फ एक पाखंड है। गिरफ्तारी के बाद, सामाजिक कार्यकर्ता एक अविकसित आपातकाल के बारे में मुखर रहे हैं।

यह एक अविकसित आपातकाल है। मैं कहूंगा कि आज अगर महात्मा गांधी, सरदार पटेल और अम्बेडकर जिंदा रहते, तो उन्होंने न केवल उन कार्यकर्ताओं के लिए बात की होती जो घर में गिरफ्तार हैं, वे उनके वकीलों के रूप में दिखाई देते। जिस तरह से लोगों के दिमाग में भय पैदा हो रहा है, यह आपातकाल के अलावा कुछ भी नहीं है। अज्ञात आपातकालीन, फासीवाद और गुजरात मॉडल का शम पांच कार्यकर्ताओं की मनमाने ढंग से गिरफ्तारी में प्रदर्शित होता है। गिरफ्तारी बीजेपी के वाटरलू साबित होगी।

भीम कोरेगांव में 1 जनवरी को क्या हुआ जब दलितों ने भीम कोरेगांव की लड़ाई की 200 वीं वर्षगांठ पर “शहीद दिवस” ​​मनाने के लिए इकट्ठा हुए?

मैं उस दिन शारीरिक रूप से उपस्थित नहीं था। लेकिन, वास्तविकता यह है कि, उस दिन दलितों पर हमला किया गया था; उन्होंने किसी पर हमला नहीं किया। मोदी ने संभाजी भाई को अपने गुरु को बुलाया। उसने उसे तपस्या कहा। वह उसे गिरफ्तार क्यों नहीं कर रहा है? [भीम और हिंदुत्व आदर्शवादी मिलिंद एकबोट को भीम कोरेगोन हिंसा को व्यवस्थित करने के आरोप में भारतीय दंड संहिता के कई खंडों के तहत मामला दर्ज किया गया है।] दोहरे मानक क्यों? जाहिर है, दलितों को लक्षित करना आसान है।

सरकार ने एक ब्राह्मणिक एजेंडा को उजागर किया है। इसके तहत, सभी दलितों, यहां तक ​​कि अल्पसंख्यक भी । वे दलितों और अल्पसंख्यकों को कुचलना चाहते हैं और नेताओं को चुप कराना चाहते हैं। इस तरह की गिरफ्तारी आंदोलन को बदनाम करने के लिए एक अच्छी तरह से विचार-विमर्श योजना का हिस्सा हैं। मुझे पहले दिन से डर था कि षड्यंत्र है। मेरे खिलाफ पहली सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई थी हालांकि मैं भीम कोरेगांव में उपस्थित नहीं था। उन्होंने कहा कि मैंने पहले आपत्तिजनक भाषण दिए थे। मैं किसी भारतीय मंच पार्टी के नेताओं को बहस में शामिल होने या किसी भी सार्वजनिक मंच पर अपना भाषण खेलने के लिए चुनौती देता हूं। यदि मेरे भाषण में एक आपत्तिजनक शब्द पाया जाता है, तो मैं उसी दिन राजनीति जीवन छोड़ दूंगा।

गिरफ्तारी के पीछे सरकार का मकसद क्या हो सकता है?

जैसा कि मैं समझता हूं, सरकार कॉर्पोरेट लॉबी के हितों की रक्षा कर रही है। आदिवासी कॉर्पोरेट घरों से अपनी भूमि और जंगलों की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं। विकास के नाम पर, उनकी पूरी संस्कृति को उखाड़ फेंक दिया जा रहा है। हालांकि, उनमें से अधिकतर बोलने के लिए बहुत गरीब और अशिक्षित हैं। वे सरकार द्वारा समर्थित कॉर्पोरेट को चुनौती नहीं दे सकते हैं। परिस्थितियों में, जब एक सामाजिक कार्यकर्ता अपना कारण उठाता है, तो उसे नकली आरोपों से चुप करना आसान होता है। कोई भी जो जनजातीय लोगों के लिए बोलता है उसे माओवादी को ट्रिम किए गए आरोपों पर लेबल किया जा सकता है।

पुलिस का दावा है कि सामाजिक कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी में, उनके पास सबूत हैं- यह दिखाने के लिए कि देश के खिलाफ षड्यंत्र हो रहा था। यह सब गढ़ा हुआ है। मुझे बताइये कि हथियार और गोला बारूद किस तरह का आदेश देता है? प्रधान मंत्री को मारने और पत्र में सबकुछ लिखने के लिए इतनी बेवकूफ षड्यंत्र कौन करेगा? वह बेवकूफ है। वे सोचते हैं कि हम सभी किंडरगार्टन में हैं।

अगर सरकार वास्तव में फर्जी आरोप लगा रही है, और समतावादी राज्य का विचार खड़ा है, तो विपक्षी दलों ने इसका विरोध क्यों नहीं किया?

वे करते हैं, अपने तरीके से वे करते हैं। क्योंकि वह कमजोर हैं … राजनीतिक दलों को भूल जाओ, हम विपक्षी हैं। वे सामाजिक कार्यकर्ताओं को चुप करना चाहते हैं। वे सफल नहीं होंगे। हर कदम पर, वे इस देश के युवाओं को अपने दुष्ट तरीकों के विरोध में खड़े पाएंगे। और हम समाज के विभिन्न हिस्सों में समर्थन प्राप्त कर रहे हैं।

क्या आप इस बात से सहमत नहीं होंगे कि दिन के अंत में यह एक पुराना संघर्ष हुआ है? राइट विंग बलों ने एक निश्चित प्रकार के समाजशास्त्रीय आदेश में प्रवेश करने का प्रयास किया?

यह एक ब्राह्मणिक एजेंडा का हिस्सा है : सभी असंतोषों को क्रश करें, सभी भाषणों को चुप करें। वे प्राचीन दिनों में वापस जाना चाहते हैं जब लोगों को भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं थी, जब लोग ब्राह्मणों की दया पर रहते थे। हम सभी तरह से लड़ेंगे। हम आने वाले दिनों में समझते हैं कि लड़ाई अधिक कठोर हो रही है, चुनौती अधिक खड़ी हो रही है। नाम बदल जाएंगे। वे कार्यकर्ता विरोधी राष्ट्र, माओवादियों, शहरी नक्सलियों, या जो कुछ भी कहेंगे। लेकिन अंत में, वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और सरकार के खिलाफ सभी आवाजों को चुप करना चाहते हैं, और कड़वाहट में दलित आंदोलन को उखाड़ फेंकना चाहते हैं।