जादवपुर युनिवर्सिटी के प्रोफेसर का विवादित बयान- ‘वर्जिन लड़की एक सील बंद बोतल या सील बंद पैकेट की तरह है’

कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर ने लड़कियों की लेकर विवादित बयान दिया है। जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर कनक सरकार ने फेसबुक पर एक पोस्ट डाली जिसमें प्रोफेसर की लड़कियों के प्रति घटिया सोच का पता चल रहा है। कनक ने वर्जिन दुल्हन क्यों नहीं विषय पर लिखा।

उसमें कनक ने लिखा के कि “बहुत सारे लड़के बेकवूफ बने हुए हैं। वो बीवी के रूप में एक वर्जिन लड़की को लेकर जागरूक नहीं हैं। वर्जिन लड़की एक सील बंद बोतल या सील बंद पैकेट की तरह है। क्या तुम सील टूटी कोल्ड ड्रिंक की बोतल या सील खुले बिस्किट के पैकेट को खरीदना पसंद करोगे? इसी तरह तुम्हारी बीवी का केस है”।

कनक सरकार एक दशक से अधिक समय तक जादवपुर विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के शिक्षक रहे हैं। कनक का ये पोस्ट तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसके बाद प्रोफेसर ने इसे अपनी फेसबुक वॉल हटा दिया।

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को जाधवपुर विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर के ‘‘महिला विरोधी’’ बयान की जांच करने और उचित कार्रवाई करने के लिए कहा है।

एनसीडब्ल्यू ने प्रोफेसर के इस ‘‘चौंका देने वाले महिला विरोधी बयान’’ पर स्वत: संज्ञान लिया और पश्चिम बंगाल के डीजीपी को मामले की जांच करने और उचित कार्रवाई करने के लिए कहा। उन्होंने डीजीपी को आयोग को इस संबंध में अवगत कराने के लिए भी कहा।

साभार- ‘अमर उजाला’