अनिश्चित राजनीतिक माहौल के कारण J&K के MLAपरेशान, मतदाताओं के खोने का साता रहा है डर

श्रीनिगर : कंगन के विधायी-विधानसभा के मिया अल्ताफ अहमद सदस्य चिंतित और राहत प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा, चिंता यह है कि राज्य केंद्रीय शासन के अधीन है, निलंबित असेंबली के विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्र में लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकता है। राहत इसलिए है क्योंकि लोग इस मामले जानते हैं, और उससे ज्यादा कुछ नहीं पूछते हैं।

राष्ट्रीय सम्मेलन के नेता और पूर्व मंत्री ने कहा “राज्य नौकरशाही के साथ मेरे पास कुछ निजी सद्भावना के कारण, मुझे अभी भी लोगों की कुछ समस्याएं मिल रही हैं। अन्यथा, कश्मीर के अधिकारी आम लोगों के लिए पहुंच योग्य नहीं हैं”। राज्य को जून में गवर्नर के शासन के तहत रखा गया है, विधायकों को परेशान और घबराहट हो गई है, बिना किसी शक्ति और फंक्शंस के और चुनाव होने पर अभी तक कोई विचार नहीं है।

गुलमर्ग से पीपुल्स डेवलपमेंट पार्टी के विधायक महमूद अब्बास वानी, ज्यादातर दिनों में घर पर बैठे रहते हैं। “वहां करने के लिए क्या है? काम, शक्ति या प्रभाव के बिना एक विधायक क्या कर सकता है? इस तरह के महीनों से हो रहे रहे हैं, “उन्होंने कहा इस वर्ष की शुरुआती सर्दी, जिसने कश्मीर को बर्फ में कंबल किया है, ने मामलों को और भी खराब कर दिया है।

अन्य कम से कम अपने घटकों से जुड़े रहने की कोशिश कर रहे हैं हालांकि वे ज्यादा नहीं कर सकते हैं। सीपीआई (एम) नेता और कुल्लम विधायक एम यूसुफ तारिगामी शायद भारी हिमपात के बाद मंगलवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करने वाले एकमात्र प्रतिनिधि थे।

तारिगामी ने गुरुवार को टीओआई को बताया “ग्रामीणों को प्रशासन द्वारा तत्काल सहायता की आवश्यकता है। मौजूदा परिस्थितियों में मैं इतना कुछ नहीं कर सकता, लेकिन कम से कम मैं उनसे मिल सकता हूं, और बर्फ से होने वाले नुकसान के बाद बागानों और खेतों के उत्पादन को बचाने में मदद के लिए अधिकारियों से अपील करता हूं”।

विधायक इमरान रेजा अंसारी अभी भी दरबार लगते हैं जहां लोग उससे मिलते हैं। “लेकिन आजकल उनके लिए कुछ भी ठोस बनाना मुश्किल है जब नौकरशाह राज्य चलाते हैं। उन्होंने कहा मैं मुख्य रूप से अपने निर्वाचन क्षेत्र का दौरा कर रहा हूं”।

फिर भी अन्य राजनीतिक अनिश्चितताओं पर दिग्गज हैं। पीडीपी के गुलमर्ग विधायक मोहम्मद अब्बास वानी ने कहा, “मैं 2014 में चुना गया था। मुफ्ती मोहम्मद सईद ने सरकार बनाने के लिए तीन महीने का समय लिया। तब हम उसकी मृत्यु के तीन महीने बाद और उसकी बेटी के कब्जे से पहले इंतजार कर रहे थे। तो मुझे इंतजार करने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। ”

अनंतनाग, पुलवामा और शोपियन जैसे दक्षिण कश्मीर निर्वाचन क्षेत्रों के विधायकों ने कहा कि वे अनिश्चित राजनीतिक माहौल और आतंकवाद में वृद्धि के कारण अपने मतदाताओं से मिलने से डरते हैं और आशा करते थे कि राज्यपाल का शासन जल्द खत्म होगा। सोनवार के पीडीपी विधायक अशरफ मीर ने कहा, “मतदाताओं को खोने का बहुत ही डर है क्योंकि हमारे पास नीति बनाने की कोई शक्ति या क्षमता नहीं है।”

भविष्य अनिश्चित है। “मैं शुरुआती चुनावों को पसंद करूंगा ताकि हम उस काम के साथ आगे बढ़ सकें जो हम करते थे। इमरान अंसारी ने कहा, “इससे कुछ भी बेहतर है।” हालांकि, निकट भविष्य में राज्य में सत्ता में आने के लिए बीजेपी की वापसी से इंकार कर दिया गया है।