JEE मेन परिक्षा का रिजल्ट जारी!

JEE मेन परिक्षा का रिजल्ट जारी!

नयी दिल्ली: इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन में 24 छात्रों ने पूरे 100 अंक हासिल किए हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को परीक्षा के नतीजे घोषित किए।

सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्रों में राजस्थान और तेलंगाना से चार चार छात्र हैं जबकि तीन मध्य प्रदेश के और दो-दो छात्र उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के हैं। बाकी छात्र दिल्ली, कर्नाटक, हरियाणा और पंजाब के हैं।

पहली बार जेईई-मेन की ऑनलाइन परीक्षा इस साल दो बार जनवरी और अप्रैल में हुई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जो अभ्यर्थी जनवरी और अप्रैल दोनों परीक्षाओं में शामिल हुए थे, उनके दो प्रयासों के सर्वश्रेष्ठ अंकों को गिना गया। दोनों प्रयासों में उपस्थित हुए 6.8 लाख अभ्यर्थियों में से 2.97 लाख अभ्यर्थियों ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया।’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘दोनों एनटीए अंकों में से बेहतर अंकों को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों की रैंक पर फैसला लिया गया है।’’ यह परीक्षा देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। जो छात्र जेईई-मेन परीक्षा पास कर लेते हैं वे प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले के लिए होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा भी दे सकते हैं।

Top Stories