ट्रम्प के साथ टकराव के बाद सीएनएन संवाददाता भारत में हुआ हिट, कहा ट्रम्प लोकतंत्र के लिए खतरा

नई दिल्ली : व्हाइट हाउस ने बुधवार को सीएनएन संवाददाता जिम अकोस्टा के प्रेस पास को निलंबित कर दिए जाने के बाद, सीएनएन रिपोर्टर ने टेलीविज़न सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ उलझन के कुछ घंटों बाद भारत में कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने अपना विरोध बढ़ाया।


सीएनएन के व्हाइट हाउस संवाददाता जिम अकोस्टा के ट्रम्प के साथ टकराव के एक दिन बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अपने रूड़ी प्रश्न के साथ प्रसिद्धि मिली, वह भारत में सोशल मीडिया क्रोध बन गया है। बुधवार को हुए संवाददाता सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सीएनएन के प्रमुख व्हाइट हाउस संवाददाता जिम अकोस्टा के बीच तीखी नोंकझोंक होने के एक दिन बाद भारत में सोशल मीडिया में वायरल हुआ.

व्हाइट हाउस ने अकोस्टा के बर्ताव को ‘‘घिनौना और आक्रोशित करने वाला’’ करार दिया. नेटिजेंस दावा करता है कि उसे भारतीय प्रशंशा कर रहे हैं और कह रहे हैं कि प्रत्येक देश को अकोस्टा जैसे संवाददाता होना चाहिए। प्रश्न में वीडियो को कई बार साझा किया गया है और अब वायरल हो गया है।


दोनों के बीच कहासुनी उस वक्त हुई जब सीएनएन संवाददाता ने बैठ जाने के राष्ट्रपति के निर्देश को नहीं माना और अमेरिकी सीमा की तरफ बढ़ रहे मध्य अमेरिकी प्रवासियों के कारवां पर उनकी राय जानने के लिए लगातार सवाल करते रहे.


तब बेहद गुस्से में दिख रहे ट्रंप ने कहा, ‘‘बहुत हो गया.’’ इसके बाद व्हाइट हाउस की एक इंटर्न ने सीएनएन के पत्रकार के हाथ से माइक लेने की नाकाम कोशिश की. अकोस्टा के बर्ताव को ‘‘घिनौना और आक्रोशित करने वाला’’ करार देते हुए संबंधित रिपोर्टर का ‘हार्ड पास’ अगले आदेश तक के लिए निलंबित करता है.’


भारत में सोशल मीडिया उपयोगकर्ता कह रहे हैं कि ट्रम्प लोकतंत्र के लिए खतरा है। पूरे एपिसोड में एकोस्टा का समर्थन करने के लिए भारत के उपयोगकर्ता समाचार चैनल सीएनएन पर भी प्रशंसा कर रहे हैं।