भारत में कर्मचारियों के लिए पर्याप्त नई नौकरियां नहीं- रिपोर्ट

दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था लगभग तेजी से बढ़ रही नहीं है। यह भारत के लिए एक बेतुका सी बात प्रतीत हो सकती है। अर्थव्यवस्था अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मार्च 2019 के माध्यम से वित्तीय वर्ष में 7.3 प्रतिशत और अगले में 7.5 प्रतिशत का विस्तार करने की उम्मीद है।

फिर भी वास्तविकता यह है कि वर्तमान गति पर भी भारत को बड़े पैमाने पर कर्मचारियों के लिए पर्याप्त नई नौकरियां बनाने में कठिनाई हो रही है या मध्यम वर्ग को विस्तारित करने के लिए पर्याप्त धन है।

इसकी जनसांख्यिकीय भारी विकास संबंधी जरूरतों के साथ एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था दो अंकों की दर से बढ़ रही है।

भारत को आर्थिक सुधार, नाजुक बैंकिंग क्षेत्र, कठोर श्रम कानून और एक स्पॉटी शैक्षिक प्रणाली है जो हर साल नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 12 मिलियन युवा लोगों को सीमित कौशल प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन चुनौतियों का समाधान करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने राष्ट्रव्यापी खपत कर कंपनियों के लिए एक दिवालियापन कोड और उनके हस्ताक्षर युक्त मेक इन इंडिया अभियान के तहत घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यक्रम पेश किया है।

फिर भी विश्लेषकों का मानना ​​है कि अर्थव्यवस्था को खोलने, विदेशी पूंजी को आकर्षित करने और चीन में मध्यम वर्ग को बढ़ाने के लिए धन और व्यापार के अवसरों को उत्पन्न करने के लिए और अधिक करने की जरूरत है, जिनकी 12.2 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था भारत की तुलना में चार गुना अधिक है।

भारत ने उच्चतम आय के स्तर पर सीमित संख्या में लोगों के लिए बड़ी संपत्ति बनाई है, लेकिन इसने लाखों मध्यम आय वर्ग बनाने के द्वारा उपभोक्ताओं का विशाल पूल नहीं बनाया है।