छत्तीसगढ़ में वामपंथी चरमपंथियों द्वारा पत्रकार की हत्या

दांतेवाड़ा : भारत के वामपंथी चरमपंथी, जिन्हें नक्सलियों कहा जाता है, छत्तीसगढ़ राज्य में घातक हमले में एक पत्रकार और दो पुलिसकर्मियों सहित तीन की मौत हो गई, जो जल्द ही मतदान चुनाव में जा रहे हैं। भारत के राज्य के स्वामित्व वाले टेलीविजन चैनल ‘दूरदर्शन’ के साथ काम कर रहे एक पत्रकार पर नक्सल विद्रोहियों के एक समूह ने हमला किया था, जबकि वह स्थानीय चुनाव अभियान को कवर करते हुए दंतेवाड़ा में मैदान में थे। पत्रकार के साथ दो सुरक्षाकर्मियों के साथ चोट लग गई है जबकि दो अन्य सुरक्षाकर्मियों ने घातक चोटों को बरकरार रखा है।


यह हमला दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर गांव के पास जंगल क्षेत्र में हुआ था। छत्तीसगढ़ के महानिदेशक पी सुंदरराज ने मीडिया को सूचित किया, “आज हमारे गश्त दल पर अरणपुर में नक्सलियों ने हमला किया है। हमारे दो कर्मियों को शहीद किया गया और एक डीडी कैमरामैन भी घायल हो गए हैं और बाद में मौत हो गई। दो और कर्मचारी घायल हो गए हैं।”


सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने पत्रकार की मौत पर दुःख व्यक्त किया है। राज्यवर्धन राठौर ने कहा, “कैमरामैन के परिवार के साथ हम एकजुटता में खड़े रहें … हम उनके परिवार का ख्याल रखेंगे। हम उन सभी मीडिया व्यक्तियों को सलाम करते हैं जो ऐसी खतरनाक स्थितियों में कवरेज के लिए जाते हैं, उनकी बहादुरी याद किए जाएंगे।”


तीन दिन पहले, सीआरपीएफ (सेंट्रल रिजर्व पुलिस बल) के चार सैनिकों की मृत्यु हो गई थी, जबकि नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में वाहन उड़ाया गया था। छत्तीसगढ़ 12 और 20 नवंबर को चुनाव होने जा रहा है। नक्सलियों ने चुनाव के सार्वजनिक बहिष्कार की मांग की है।