इक्वाडोर ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अपने लंदन दूतावास से बाहर करने का फैसला किया!

इक्वाडोर ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अपने लंदन दूतावास से निष्कासित करने की योजना बनाई है और उनकी गिरफ्तारी के लिए यू.के. के साथ समझौता किया है, विकिलिक्स ने इक्वाडोर सरकार के भीतर एक स्रोत का हवाला देते हुए कहा।

विकीलीक्स ने ट्विटर पर कहा, “इक्वाडोर राज्य के भीतर एक उच्च स्तरीय स्रोत ने विकिलिक्स को बताया है कि जूलियन असांजे को, घंटे के भीतर ‘निष्कासित कर दिया जाएगा।”इक्वाडोर की सरकार ने कार्यालय समय के बाद किए गए कॉल का जवाब नहीं दिया।

विकीलीक्स ने अज्ञात व्यक्ति का हवाला देते हुए कहा कि योजनाबद्ध निष्कासन एक संगठन की हालिया ट्वीट की प्रतिक्रिया है, जिसने इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो के समय में धन शोधन और भ्रष्टाचार को कथित तौर पर संयुक्त राष्ट्र में जिनेवा में विकलांगों के लिए विशेष दूत के रूप में जोड़ा।

विदेश मंत्री जोस वालेंसिया ने पिछले महीने कहा था कि असांजे और उनके वकीलों द्वारा सरकार और अन्य कार्यों से “बहुत आश्चर्य” हुआ था।

विचाराधीन वेबसाइट भी ईमेल और फोन स्क्रीन से जुड़ी है जो मोरेनो को भ्रष्टाचार के घेरे में बांधती है। मोरेनो, 27 फरवरी को एक राष्ट्रव्यापी प्रसारण में बोलते हुए, किसी भी गलत काम से इनकार किया। इक्वाडोर ने पिछले साल अपने लंदन दूतावास में असांजे के जीवन को नियंत्रित करने वाले नियम पेश किए थे।

प्रोटोकॉल, जिसमें चेतावनी दी गई थी कि वह उसे निष्कासित कर सकता है यदि उसे अपनी शर्तों का उल्लंघन करना चाहिए, सार्वजनिक बयानों को संबोधित किया जो मेजबान सरकार को नुकसान पहुंचा सकता है। 2012 में इक्वाडोर द्वारा शरण दिए गए असांजे को प्रोटोकॉल के खिलाफ स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।