कठुआ गैंगरेप मर्डर: नाबालिग होने का दावा करने वाला मेडिकल जांच में हुआ फेल!

कठुआ गैंगरेप-मर्डर केस में मेडिकल रिपोर्ट से चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। आठ आरोपियों में से एक आरोपी जो खुद को नाबालिग बता रहा था, वह बालिग निकला। सरकारी वकील जेके चोपड़ा ने बताया कि सोमवार को पठानकोट जिला एवं सत्र न्यायालय में यह मेडिकल रिपोर्ट पेश की गई, जिसमें नाबालिग बताए जा रहे आरोपी की उम्र 20 वर्ष से अधिक बताई गई है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई कठुआ अदालत से ट्रांसफर कर पठानकोट में कर दिया है। गर्मी की छुट्टियों के बाद सोमवार को फिर से मामले पर सुनवाई शुरू हुई है।

पठानकोट कोर्ट के जज तजविंदर सिंह ने क्राइम ब्रांच को नाबालिग बताए जा रहे आरोपी परवेश कुमार उर्फ मन्नू की सही उम्र पता करने के लिए उसका बोन ऑसिफिकेशन टेस्ट करवाने का निर्देश दिया था।

जेके चोपड़ा ने बताया कि मेडिकल रिपोर्ट सौंप दी गई है और अब आरोपी की उम्र को लेकर मंगलवार से बहस शुरू होगी और बहस पूरी होने के बाद जज आरोपी की उम्र को लेकर अपना फैसला सुनाएंगे।

जब सरकारी वकील से पूछा गया कि जांच करने वाले डॉक्टर्स आरोपी की उम्र कितनी मान रहे हैं तो उन्होंने बताया कि डॉक्टर्स इस आरोपी की उम्र 20 से अधिक ही आंक रहे हैं।

बता दें कि गर्मी की छुट्टियों से पहले आरोपी के वकील ने कोर्ट से आरोपी को नाबालिग की तरह ट्रीट किए जाने की मांग की थी, जिसके बाद जज ने आरोपी की उम्र पता करने के लिए मेडिकल टेस्ट का आदेश दिया था। आरोपी का वकील हाईस्कूल के सर्टिफिकेट के आधार पर उसे नाबालिग बता रहे हैं।

बता दें कि जून के पहले सप्ताह में अदालत ने आठ में से सात आरोपियों के खिलाफ बलात्कार और हत्या के आरोप तय किए थे, जिससे उनके खिलाफ मुकदमा शुरू करने का रास्ता साफ हो गया था। कठुआ कांड का आठवां आरोपी नाबालिग है। जम्मू-कश्मीर में एक किशोर न्यायालय में उस पर मुकदमा चल रहा है।

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में इसी साल 10 जनवरी को 8 साल की मासूम बच्ची को अगवा कर कथित तौर पर एक मंदिर में 3 दिन तक बंधक बनाकर रखा गया। इस दौरान एक पुलिसकर्मी सहित 8 लोगों ने उसके साथ रेप किया।

फोरेंसिक लैब की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान पीड़ित बच्ची को भांग और नशीली दवाओं का ओवरडोज देकर अचेत रखा गया। फिर 13 जनवरी को गला घोंटकर पीड़िता की हत्या कर दी गई। हालांकि बच्ची की लाश उसके भी तीन दिन बाद यानी 16 जनवरी को मंदिर के पास ही जंगल की ओर झाड़ी में पड़ी पाई गई थी।