जम्मू-कश्मीर : कठुआ में नाबालिग बच्ची से दुष्कर्म और हत्या का आरोपी किशोर गिरफ्तार

आठ वर्षीय लड़की के साथ कथित बलात्कार और हत्या को सांप्रदायिक रंग देकर दोनों पक्षों के राजनीतिक दलों ने रैली की है। खानाबदोश मुस्लिम बेकरवाल और हिंदू ग्रामीणों ने अलग रैलियों का आयोजन कर इसकी निष्पक्ष जांच करने की मांग की है। 10 जनवरी को कठुआ जिला के हीरानगर तहसील की 8 वर्षीय नाबालिग लडक़ी का शव गांव के ही जंगल से मिलने के बाद हडक़ंप मच गया। किसी ने लडक़े की निर्मम तरीके से हत्या कर दी और शव को जंगल में फेंक दिया था।

आरोप लगाया गया कि उसकी हत्या के पहले लड़की को बलात्कार किया गया था। विपक्षी नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ने 18 जनवरी को विधानसभा में मामला उठाया तो पुलिस ने एक 15 वर्षीय हिंदू लड़के को गिरफ्तार कर मामला हल करने का दावा किया। बलात्कार का आरोप अभी तक साबित नहीं है क्योंकि चिकित्सा रिपोर्ट की प्रतीक्षा है।

बेकरवाल का मानना ​​है कि लड़के को असली आरोपी को बचाने के लिए उठाया गया था। ग्रामीण घटना की सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। इस को लेकर दो समुदायों के बीच तनाव था कि ग्रामीणों ने स्थानीय कब्रिस्तान में लड़की को दफन नहीं किया। तालिब हुसैन के नेतृत्व में बेकरवाल ने जम्मू में मंगलवार को एक विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी मांगों से सम्बंधित ज्ञापन अतिरिक्त उपायुक्त को दिया।

पीड़ित लड़की के माता-पिता और भाई अक्टूबर में कारगिल से कथुआ के जंगलों में अपने पक्के घर में रहने के लिए आए थे। उनके पिता ने 2003 में एक गांव से दो एकड़ जमीन खरीदी थी और घर का निर्माण किया। लड़की की मां का कहना है कि 10 जनवरी को सुबह लड़की सामान्य दिनचर्या के अनुसार जंगल में चराई के लिए एक दर्जन खच्चरों को ले गई थी। उनके साथ खेलने वाले अन्य बच्चों ने कथित तौर पर परिवार से कहा कि कुछ खच्चर उससे दूर हो चले गए और वह उनके पीछे गई और गायब हो।

उसके पिता ने कहा कि वह उसके पास बैकरवाल डरस (बस्तियों) में अगले दिन हीरनगर पुलिस स्टेशन पहुंचने से पहले उसके लिए तलाश कर रहे थे। पिता के अनुसार पुलिस स्टेशन में अधिकारी सुरेश गौतम ने उन्हें दो दिन के बाद आने के लिए कहा और 12 जनवरी की सुबह एफआईआर दर्ज कराई।

17 जनवरी को हिंदू खानाबदोश जनजाति गद्दी के रहने वाले जगदीश लाल ने लड़की के परिवार को फोन किया और उन्हें बताया कि अपने पशुओं की खोज करते हुए जंगल में लड़की का शव देखा। पुलिस ने हालांकि कहा कि लड़के ने अपना अपराध कुबूल किया है। बेकरवाल का मानना ​​है कि इस मामले में अन्य लोग भी शामिल हैं। किसी नाबालिग के लिए लड़की को अपने दम पर ले जाना और मारना असंभव था।