स्थानीय लोगों ने जमीन देने से किया इंकार, कठुआ बलात्कार पीड़िता को गांव से 8 किमी दूर दफन किया

कठुआ के रसना गांव से लगभग 8 किमी दूर एक पहाड़ी के बाद गेहूं के खेतों में एक एकड़ जमीन है। खेतों के एक कोने में आठ वर्षीय लड़की का एक कब्र है – जो जनवरी में बलात्कार और हत्या कर देने के बाद दफन किया गया था।

लड़की की पांच फुट लंबी कब्र उसके चार दूर के रिश्तेदारों से अलग है जो कि पास में दफन हैं – यह अभी तक कंक्रीट नहीं किया गया है। दोनों छोरों पर दो बड़े पत्थरों के साथ गीली मिट्टी का ढेर में लड़की का एकमात्र शेष संकेत है।

जमीन का मालिक होने वाली लड़की के दूर के रिश्तेदार ने कहा “हमारी परंपरा के अनुसार, हम तुरंत कब्र को कॉन्क्रीट नहीं करते हैं हम इसे तब करेंगे जब उसके माता-पिता अपने मवेशियों के साथ पहाड़ों पर अपनी वार्षिक यात्रा से वापसी करेंगे ”

जब 17 जनवरी को उसके शरीर की खोज की गई, उसके पालने वाले पिता, जिन्होंने उसे तब गोद लिया था जब वह छोटी बच्ची थी तब वह अपना लिया था, रासना में उसे जमीन के एक टुकड़े पर दफन करना चाहता था। यह एक ऐसी जगह थी जहां एक दशक पहले सड़क दुर्घटना में उनकी तीन बच्चों और मां को दफन कर दिया गया था।

लेकिन रसना के गांववाले ने दफन का विरोध करते हुए कहा कि यह जमीन बकरवालों के मुस्लिम जनजाति के परिवार से नहीं थी।

लड़की की दादी ने कहा ” लगभग 6 बजे था और हम दफन करने के लिए जमीन खोद ही रहे थे तब ग्रामीणों ने इस दृश्य पर पहुंचे और हमें आगे खोदने से इनकार कर दिया। उन्होंने दावा किया कि यह जमीन उनका नहीं है, ”

रिश्तेदार के अनुसार, जो बाद में दफनाने के लिए अपनी जमीन की पेशकश कर रहे थे, लड़की को पालने वाले माता-पिता ने एक दशक पहले एक हिंदू परिवार से संपत्ति खरीदी थी। “लेकिन वे दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया नहीं होने की वजह से ग्रामीणों को हमारे पास वापस आने का अवसर मिला “।

हालांकि, रसना गाव के हिंदुओं ने कहा कि संपत्ति कभी भी लड़की के परिवार की नहीं थी और वे इन सभी वर्षों में अवैध तरीके से अपने मृतकों को यहां दफन कर रहे थे।

रोहित खजुरिया, एक ग्रामीण ने कहा “बकरवाल हमारी जमीन एक-एक करके एक साथ ले जाना चाहते हैं। इसलिए, हम इसे अनुमति नहीं दे सकते लेकिन दफनाने के लिए वैकल्पिक विकल्प सुझाया था ”

जनवरी के सर्दियों में, लड़की के परिवार वालों ने कनरा गांव में अपने शरीर को ले लिया जहां एक दर्जन से अधिक बकरवाल परिवारों के घर है। वहां कई लोगों के साथ, जमीन को खोदा और अंधेरे में शरीर को पहाड़ से ऊपर ले जाया गया था और बच्चे को दफन किया गया था।

रिश्तेदार ने कहा अगले तीन महीनों में, लड़की के माता-पिता पर्वतों में चले जाने से पहले, उसकी मां हर दो-तीन दिन अपनी कब्र पर जा सकती थी। “वह वहां बैठेगी और लंबे घंटों तक रोयेगी। वह दुख और मायूसी के बाद ही अपने घर लौटेगी”।

लड़की के दादा ने कहा “लड़की का शरीर आखिर कितने जमीन पर कब्जा करता? हमारे हाथ में एक बच्चा था जो बलात्कार के बाद मार दिया गया। ग्रामीणों को ऐसे समय में एक बड़ा दिल दिखाना चाहिए था, जो नहीं दिखाया और मजबूर होकर गाव से 8 किमी दूर पहाड़ियों के बाद गेहूं के खेत में दफनाना पड़ा।