जानिए, कैसे करेंगे इमरान खान पाकिस्तान में नयी सरकार का गठन सरकार?

इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने संघीय सरकार के गठन के लिए एमक्यूएम-पी का समर्थन मांगा है। ‘डॉन’ के मुताबिक पार्टी के नेता जहांगीर तरीन कल शाम इस्लामाबाद से कराची आए और पूर्व प्रतिद्वंद्वी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान को पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होने का आमंत्रण दिया।

एमक्यूएम-पी को 2013 में नेशनल एसेंबली की 24 सीटें मिली थी जबकि इस बार छह सीटें मिली है। पार्टी ने कराची में चार सीट और हैदराबाद में दो सीटों पर जीत हासिल की है।

पीटीआई 116 सीटों के साथ अपनी बदौलत सरकार नहीं बना सकती और संसद के निचले सदन में सामान्य बहुमत नहीं होने के कारण राष्ट्रीय राजनीति में एमक्यूएम-पी महत्वपूर्ण भूमिका में आ गयी है।

पीटीआई के नेता आरिफ अल्वी, फिरदौस शमीम नकवी और इमरान इस्माइल के साथ तरीन बहादुराबाद इलाके में एमक्यूएम-पी के अस्थायी मुख्यालय पहुंचे और पार्टी के संयोजक खालिद मकबूल सिद्धिकी से मुलाकात की। दोनों दलों के बीच कमरे में वार्ता हुई। एमक्यूएम के सूत्र ने बताया कि तरीन ने नेशनल एसेंबली में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदन के नेता के चुनाव में एमक्यूएम-पी का समर्थन मांगा।

पाकिस्तान के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के लिए एक और अच्छी खबर आई है।

शुजात हुसैन की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- कुवैद (पीएमएल-क्यू) ने इमरान खान का समर्थन करने का ऐलान किया है। इससे पहले मीडिया में चर्चा थी कि पीएमएल-क्यू पंजाब प्रांत में सरकार बनाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) से हाथ मिलाएगी। लेकिन पार्टी ने मीडिया की अटकलों को खारिज करते हुए रविवार को कहा कि वह पीटीआई का साथ देगी।