कुर्द को जानें बिना सिरिया के गृहयुद्ध को समझना मुश्किल

25 से 35 लाख के बीच कूर्द तुर्की, इराक, सीरिया, ईरान और अर्मेनिया की सीमाओं में फैले पहाड़ क्षेत्र में स्थित है। वे मध्य पूर्व में चौथा सबसे बड़ा जातीय समूह हैं, लेकिन उन्हें एक स्थायी राष्ट्र कभी नहीं प्राप्त की है।

वे कहां से आते हैं?
कुर्द, मेसोपोटामिया के मैदानी इलाकों में से एक हैं और अब जो दक्षिण-पूर्वी तुर्की, उत्तर-पूर्वी सीरिया, उत्तरी इराक, उत्तर-पश्चिमी ईरान और दक्षिण-पश्चिमी आर्मेनिया में हाइलैंड्स से हैं।

आज वे संस्कृति और भाषा के माध्यम से एकजुट होते हैं, और विशिष्ट समुदाय बन जाते हैं, भले ही उनकी कोई मानक बोली न हो। वे कई अलग-अलग धर्मों का भी पालन करते हैं, हालांकि अधिकांश लोग सुन्नी मुसलमान हैं।

उनके पास अपना राज्य क्यों नहीं है?

20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, कई कुर्दुओं को एक मातृभूमि के निर्माण पर विचार करना शुरू किया – जिसे आमतौर पर “कुर्दिस्तान” कहा जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद और तुर्क साम्राज्य की हार के बाद, विजयी पश्चिमी सहयोगी ने सेवर्स की 1920 संधि में एक कुर्दिश राज्य के लिए प्रावधान किया।

ऐसी उम्मीदें तीन साल बाद खत्म हुईं, हालांकि, जब आधुनिक तुर्की की सीमाओं की स्थापना लॉज़ेन की संधि ने कुर्द राज्य के लिए कोई प्रावधान नहीं किया और अपने संबंधित देशों में अल्पसंख्यक स्तर के साथ कुर्द को छोड़ दिया। अगले 80 वर्षों में कुर्दों ने एक स्वतंत्र राज्य स्थापित करने की किसी भी चाल को बेरहमी से कुचल दिया गया था।

क्यों ISS के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे कुर्द हैं?

2013 के मध्य में, जिहादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने उत्तरी सीरिया में अपने नियंत्रण में सीमावर्ती क्षेत्र के तीन कुर्द क्षेत्रों पर अपनी जगह बना ली थी इसने कई आक्रमण की शुरुवात किया जब तक की 2014 के मध्य तक पीपल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) को जो सीरिया के कुर्द डेमोक्रेटिक यूनियन पार्टी (पीवाईडी) के सशस्त्र शाखा को पीछे न छोड़ दिया।

जून 2014 में उत्तरी इराक में चल रहे संघर्ष में भी कुर्दों ने आकर्षित हुआ। इराक के स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्र की सरकार ने अपने पेशेर्गेगा बलों को इराकी सेना द्वारा छोड़े गए क्षेत्रों में भेजा था।

अगस्त 2014 में, जिहादियों ने एक आश्चर्यजनक आक्रामक अभियान शुरू किया और पेशेर्गा के कई क्षेत्रों से वापस ले लिया और धार्मिक अल्पसंख्यकों द्वारा बसे कई कस्बों में अपना कहर ढाना शुरू किया, विशेषकर सिन्जर, जहां पर आतंकियों ने हजारों याजिदी को मार दिया या कब्जा कर लिया।

जवाब में, एक अमेरिकी नेतृत्व वाली बहुराष्ट्रीय गठबंधन ने उत्तरी इराक में हवाई हमलों की शुरुआत की और पेशमर्गा की सहायता के लिए सैन्य सलाहकारों को भेजा। वाईपीजी और कुर्दिस्तान श्रमिक पार्टी (पीकेके), जो तीन दशकों से तुर्की में कुर्दिश स्वायत्तता के लिए लड़ी है और इराक में भी राह रहे कूर्द ​​की मदद के लिए आए थे।

सितंबर 2014 में, उत्तरी सीरियाई कुर्दिश के कोबेन शहर के चारों ओर स्थित एन्क्लेव पर हमला किया गया, जिससे हजारों लोगों को पास की तुर्की सीमा पार करने के लिए मजबूर किया गया। लड़ाई की निकटता के बावजूद तुर्की ने आईएस की स्थितियों पर हमला करने से इनकार कर दिया या तुर्किश कुर्दों को इसका बचाव करने के लिए पार करने की अनुमति दी।

जनवरी 2015 में, एक लड़ाई के बाद कम से कम 1600 लोग मारे गए और 3,200 से अधिक इमारतों को नष्ट कर दिया गया या क्षतिग्रस्त हो गया, कुर्दिश सेना ने कोबेन को नियंत्रण पुनः प्राप्त किया।

तब से, कुर्द – कई स्थानीय अरब सेना के साथ सीरियाई डेमोक्रेटिक बलों (एसडीएफ) के बैनर के तहत लड़ रहे हैं, और अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन वायुसेना द्वारा मदद की है

अक्टूबर 2017 में, एसडीएफ सेनानियों ने रक्का पर कब्जा कर लिया और दक्षिण-पूर्व की ओर पड़ोसी प्रांत देिर अल-ज़ोर में आगे बढ़ रहे थे जो सीरिया में जिहादियों के आखिरी प्रमुख स्थान है।

क्यों तुर्की कुर्द युद्ध की मदद करने के लिए अनिच्छुक है?

तुर्की और देश के कुर्दों के बीच गहरी शत्रुता है, जो तुर्की की जनसंख्या का 15% से 20% है। 1920 और 1930 के दशक में बगावत के जवाब में तुर्की ने कुर्द नाम और वेशभूषा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, कुर्द भाषा का उपयोग प्रतिबंधित था, और यहां तक ​​कि एक कुर्द जातीय पहचान के अस्तित्व को भी वंचित कर दिया गया।

1978 में, अब्दुल्ला ओकलान ने पीकेके की स्थापना की, जिसने तुर्की के भीतर एक स्वतंत्र राज्य की मांग की। छह साल बाद, समूह ने एक सशस्त्र संघर्ष शुरू किया तब से, 40,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और सैकड़ों हजारों विस्थापित हैं।

1990 के दशक में पीकेके ने अपनी स्वतंत्रता की मांग पर अधिकतर सांस्कृतिक और राजनीतिक स्वायत्तता के लिए बुलाया, लेकिन संघर्ष करना जारी रखा। 2013 में, गुप्त वार्ता के आयोजन के बाद एक युद्धविराम पर सहमति हुई थी।

जुलाई 2015 में युद्ध विराम खत्म हो गया, एक आत्मघाती बम विस्फोट के बाद, ईरान पर आरोप लगाया गया कि मुख्य रूप से कुर्द शहर सीरियाई सीमा के निकट सुरकू में 33 युवा कार्यकर्ता मारे गए। पीकेके ने अधिकारियों पर सहभागिता का आरोप लगाया और तुर्की के सैनिकों और पुलिस पर हमला किया।

तुर्की सरकार ने बाद में इसे पीकेके और आईएस के खिलाफ “आतंक के खिलाफ सिंक्रनाइज़ युद्ध” कहा था। तब से, दक्षिण-पूर्वी तुर्की में हुए संघर्षों में सैकड़ों नागरिकों सहित कई हजार लोग मारे गए हैं।

अगस्त 2016 में, तुर्की ने सीरिया के सैनिकों और टैंकों को उत्तरी सीरिया में भेज दिया है ताकि सीरियाई विद्रोही को आईएस के खिलाफ आक्रामक समर्थन मिल सके। उन बलों ने जर्बलस के प्रमुख सीमावर्ती शहर पर कब्जा कर लिया और अल-बाब के आईएस गढ़ पर कब्जा कर लिया, वाईपीजी की अगुवाई वाली एसडीएफ को अपने क्षेत्र में कब्जा करने और पश्चिम में अफरीन के कुर्द के घेरे से जोड़ने से रोक दिया।

तुर्की की सरकार का कहना है कि वाईपीजी और पीवाईडी पीकेके के विस्तार हैं, सशस्त्र संघर्ष से अलग होने के अपने लक्ष्य को साझा करते हैं, और सभी आतंकवादी संगठन हैं।

सीरिया के कुर्द क्या चाहते हैं?

सीरिया की आबादी के 7% से 10% कुर्दों की आबादी है। राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ विद्रोह 2011 में शुरू होने से पहले दमिश्क और अलेप्पो के शहरों में रहते थे, और फिर कोबेने, अफरीन और कमानीली के उत्तर-पूर्वी शहर के आसपास तीन गैर-संक्रमित क्षेत्रों में थे।

सीरिया के कुर्दों को लंबे समय से दबा दिया गया है और बुनियादी अधिकारों से वंचित किया गया है। 1960 के बाद से 300,000 लोगों को नागरिकता से वंचित कर दिया गया है, और कुर्द क्षेत्रों को “अरबीइज़” करने के प्रयास में कुर्दिश भूमि जब्त कर ली गई है और अरबों को पुनर्वितरित किया गया है।

जनवरी 2014 में, प्रमुख पक्ष डेमोक्रेटिक यूनियन पार्टी (पीवाईडी) सहित कुर्द पार्टियों ने अफरीन, कोबेन और जज़ीरा के तीन “केंटन” में “स्वायत्त प्रशासन” का निर्माण किया।

मार्च 2016 में, उन्होंने “संघीय प्रणाली” की स्थापना की घोषणा की जिसमें मुख्य रूप से अरब और तुर्कमेन क्षेत्रों में आईएस ने कब्जा कर लिया था।

घोषणा को सीरिया सरकार, सीरियाई विपक्ष, तुर्की और अमेरिका द्वारा अस्वीकार कर दी गई थी। पीवाईडी का कहना है कि वह स्वतंत्रता की मांग नहीं कर रहा है, लेकिन जोर देते हैं कि सीरिया में संघर्ष को समाप्त करने के लिए किसी भी राजनीतिक समझौते में कुर्दिश अधिकारों के लिए कानूनी गारंटी और कुर्दिश स्वायत्तता की मान्यता शामिल होना चाहिए।

राष्ट्रपति असद ने सभी सीरिया पर नियंत्रण वापस लेने की कसम खाई है, लेकिन उनके विदेश मंत्री ने सितंबर 2017 में कहा था कि वह कुर्दों के साथ स्वायत्तता की मांग पर बातचीत करने के लिए खुले थे।