लैटिन अमेरिका में भी रहा है इस्लाम का लंबा इतिहास – रिसर्च

वाशिंगटन : कैरेबियन नाम का एक प्रमुख सांस्कृतिक उत्सव मुस्लिम नायक के नाम पर है, जो इस महाद्वीपों में सदियों पहले रहते थे। इस उत्सव को होस्ये कहा जाता है, और हजरत इमाम हुसैन से इसका नाम जुड़ा हुआ है। त्योहार अत्याचार के खिलाफ न्याय के लिए हजरत हुसैन और उनके परिवार की शहीद का सम्मान करता है। जो कर्बला के दिन याद किया जाता है। मुस्लिम के साथ गैर-मुसलमानों द्वारा भी यहां होस्ये मनाया जाता है।

न्यू यॉर्क विश्वविद्यालय के मानवविज्ञानी आइशा खान द्वारा लिखित ‘इस्लाम अमेरिका में’ एक किताब है, जो आप में से बहुत से लोग नहीं जानते है। पुस्तक लेखों का एक संग्रह है, प्रत्येक व्यक्ति इस्लाम के एक अलग पहलू की जांच करता है, और वही खान ने किया। मुख्यतः कैरिबियन और मध्य और दक्षिण अमेरिका में। लैटिन अमेरिका में डेढ़ मिलियन मुसलमान हैं-जिनमें से एक लाख सुन्नियों का हैं जैसा कि किताब दर्शाता है, उन्होंने अपने छोटे देशों के बावजूद उन देशों पर काफी प्रभाव डाला है जो वे हैं। कई लोगों के लिए अज्ञात, इस्लाम का लैटिन अमेरिका में लंबा इतिहास है, खान लिखते हैं कि पंद्रहवीं और सोलहवीं शताब्दी में मुस्लिमों ने स्पेनिश और पुर्तगाली जहाजों पर नई दुनिया में आने की शुरूआत की, जो संभवत: अंडालूस से मुसलमानों द्वारा यहां आने की शुरुवात की गई थी।

फिर पश्चिम अफ्रीका से मुसलमानों की आबादी यहां आ गई, जिन्हें गुलामों के रूप में काम करने के लिए मजबूर किया गया। खान ने हैती के बोक्कमैन का उदाहरण दिया है, जिन्होंने इतिहास में एकमात्र सफल दास विद्रोह की शुरुआत की, 1791 के हैतीयन क्रांति, जिसके परिणाम स्वरूप एक स्वतंत्र राज्य के गठन में उनका नाम दर्ज है। अफ्रीका से लाये गये महिला एवं पुरुषों को दास बनाकर बेचा जाता था. हैती के लोगों ने इस प्रथा के खिलाफ आंदोलन करते हुए 1804 में स्वतंत्रता प्राप्त की. इस क्रांति से संपूर्ण अमेरिका में दास प्रथा को बदलने की प्रक्रिया आरंभ हो गयी.

आज भी लैटिन अमेरिका में अफ्रीकी मूल के मुसलमानों की संख्या बहुत बड़ी है जो बीसवीं शताब्दी में इस्लाम फैलाया था। साथ ही साथ हाल ही में इस्लाम धर्म में बदलकर मेक्सिको में स्वदेशी एक अन्य लेखक, रोडा रेड्कॉक ने, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिडाड में पूर्व दासों के एक समुदाय के अस्तित्व का उल्लेख किया। समुदाय का नेतृत्व धार्मिक नेता जोनास मोहम्मद बाथ ने किया, जो त्रिनिदाद में 1804-55 में आये, और उनलोगों के लिए स्वतंत्रता दिलाया और उनके समुदाय ने “अन्य गुलामों की स्वतंत्रता दिलाने के लिए संसाधनों को जमा किया।” यह समुदाय, “स्वयं सहायता के माध्यम से गतिविधियों; व्यापार, धन उधार, और कृषि उत्पादन में लगे हुए थे… जाहिरा तौर पर उन्होंने अपनी अफ्रीकी पहचान और मुस्लिम नाम भी बनाए रखे, और कुछ सदस्यों ने स्वयं को अफ्रीका में अपना रास्ता खोज लिया। ”


उसके लेख में, जेरुश अली लिखते हैं कि उन्नीसवीं सदी में ब्राजील में 1835 में पुरुष दास विद्रोह के बाद, कुरान से लिखा suras (अध्याय) युक्त ताबीज पाया गया जो, कुरान की आयतें लिखी युक्त कागजात प्रार्थना में प्रयोग किया जाता था” “जो निजी धार्मिक स्कूलों या जमातों के साक्ष्य के रूप में माना जा सकता है। ब्राजील के अधिकारियों ने जो मुस्लिम समुदाय से डरते थे, ने गुलाम दास को अपने दासों को ईसाई धर्म में बपतिस्मा देने और उन्हें एक बुनियादी धार्मिक शिक्षा प्रदान करने के लिए छह महीनों दिए।

उन्नीसवीं शताब्दी में गुलामी की समाप्ति के बाद, भारत और इंडोनेशिया जैसे क्षेत्रों से बागानों पर काम करने के लिए मुसलमानों को यहां भर्ती किया गया। सूरीनाम में, इंडोनेशिया से जावानीज पहुंचे, और त्रिनिदाद दक्षिण एशियाई, मुस्लिम और हिंदू दोनों में अपने लेख में पेट्रीसिया मोहम्मद त्रिनिदाद में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच संबंधों पर चर्चा करता है और पता लगाता है “एक बहुत ही अलग-अलग अभी तक सहिष्णु हिंदू और इस्लामी सौंदर्य है कि इस दिन के लिए त्रिनिदाद में रहता है” मुगलों, जो से उत्पन्न “धार्मिक सहनशीलता के आधार पर एक परिष्कृत सभ्यता को बढ़ावा।” कैरिबियन के मुसलमानों ने दक्षिण एशिया के साथ अपने संबंध कायम रखे। उदाहरण के लिए, 1947 में सेंट जोसेफ, त्रिनिदाद और टोबैगो में जिन्ना मेमोरियल मस्जिद की स्थापना की गई थी।

वहाँ भी आज लैटिन अमेरिका में अफ्रीकी मूल के मुसलमान जो बीसवीं सदी में इस्लाम फिर से खोज की है, साथ ही इस तरह के चियापास, मेक्सिको, में स्वदेशी माया के रूप में इस्लाम के लिए और भी अधिक हाल ही में धर्मान्तरित लोगों का बड़े आकार का नंबर जो उसे में सैंड्रा Cañas क्यूवास से चर्चा की गई है लेख। माया समुदाय, जिसे अक्सर से भेदभाव किया जाता है, कुछ सदस्यों को स्पैनिश द्वारा इस्लाम में धर्मान्तरित किया गया था और क्यूवस ने लिखा है, “माया मुसलमान अक्सर अपने जीवन की तुलना अपने अनुभव के साथ करते हुए, पैगंबर द्वारा किए गए उत्पीड़न के जीवन के संदर्भ में करते हैं।”

9/11 के बाद की दुनिया ने पूरे अमेरिका में मुसलमानों के लिए बड़ी चुनौतियों का सामना किया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन में शामिल होने से पहले, जनरल जॉन केली ने दावा किया कि 100-150 मुस्लिमों ने सालाना सीरिया में लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों में आईएसआईएस में शामिल होने के लिए गए थे; इस दावे को आइशा खान ने खारिज कर दिया है।

यह लेख अकबर अहमद द्वारा लिखी गई है जिसका हिंदी अनुवाद भर है जो अमेरिकी विश्वविद्यालय, वाशिंगटन, डीसी में इस्लामिक अध्ययन के इब्न खालेदूंन चेयर हैं
और यूरोप में यात्रा: इस्लाम, आप्रवासन और पहचान (ब्रुकिंग्स प्रेस, 2018) के लेखक हैं।