मोदी की अगुआई वाली सरकार पर जमीन के बड़े हिस्सों को म्यांमार को सौंपने का आरोप !

नई दिल्ली : पूर्वोत्तर भारत के स्थानीय लोगों ने मोदी की अगुआई वाली सरकार पर जमीन के बड़े हिस्सों को म्यांमार को देने का आरोप लगाया है। इस मुद्दे पर तब ध्यान केंद्रित किया गया जब सीमा के निरीक्षण के बाद स्थानीय अधिकारियों ने दावा किया कि बॉर्डर पिलर-81 भारतीय मणिपुर राज्य के क्षेत्र में कम से कम तीन किलोमीटर का निर्माण किया गया था। अधिकारियों ने दावा किया कि खंभे में बर्मी शिलालेख था।

मणिपुर के राजनीतिक दलों और सिविल सोसाइटी ने मांग की है कि भारत-म्यांमार सीमा का फिर से सीमांकन होना चाहिए। मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओक्राम इबोबी सिंह ने कहा कि भारत और म्यांमार की सरकारें सीमा मुद्दे को 10 मार्च 1967 को हस्ताक्षरित समझौते के आधार पर पूरे मणिपुर क्षेत्र के पुन: सर्वेक्षण और पुन: सीमांकन के बाद ही हल किया जा सकता है।

इबोबी सिंह ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “राज्य सरकार और सीमा पर रहने वाले लोगों समेत सभी हितधारकों को शामिल करके पुन: सर्वेक्षण और पुन: सीमांकन किया जाना चाहिए।” मणिपुर के पूर्व कांग्रेस सीएम इबोबी सिंह ने मणिपुर के चंदेल जिले में इंडो म्यांमार सीमा के साथ सीमा पोल संख्या 81 के तथाकथित विवादित क्षेत्र पर सर्वेक्षण और सीमांकन की मांग की।

@INCIndia @narendramodi @rajnathsingh @SushmaSwaraj @KeishamMeghach1 @devabrataMPCC pic.twitter.com/pVJwtrR62p

— PYC MANIPUR (@pyc_manipur) July 9, 2018

इससे पहले 8 जुलाई को, भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय ने भारत-म्यांमार सीमा पर कथित तौर पर स्थानांतरित होने वाले सीमा स्तंभों की रिपोर्ट से इंकार कर दिया था। मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा, “ये रिपोर्ट पूरी तरह आधारहीन और असंबद्ध हैं। अंतरराष्ट्रीय सीमा का यह क्षेत्र बस गया है और इसके संरेखण के रूप में कोई भ्रम नहीं है।”

मंत्रालय ने कहा कि सीमा पोल 81 और 82 के पास सीमा तय की गई थी और नियमित सर्वेक्षण कार्य संयुक्त रूप से भारत और म्यांमार द्वारा संयुक्त सीमा खंभे के बीच सहायक स्तंभों का निर्माण किया गया था। मंत्रालय ने दावा किया, “यह अंतरराष्ट्रीय सीमा के सटीक संरेखण की सीमा के दोनों किनारों पर स्थानीय निवासियों के मूल्यांकन के उद्देश्य से किया गया है। मणिपुर की राज्य सरकार पूरे अभ्यास में शामिल रही है।”

लेकिन, मणिपुर में तेंग्नोपल के स्थानीय प्रशासन प्रमुख टॉम्बिकटाना, जहां खंभे को देखा गया था, ने कहा कि केंद्र सरकार के अधिकारियों ने उन्हें सीमा पोल के बारे में कागजात पर हस्ताक्षर करने का निर्देश दिया था, लेकिन उन्होंने उन पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया। तेंग्नांत के डिप्टी कमिश्नर टॉम्बिकांत ने मीडिया को बताया, “सीमावर्ती इलाके में रहने वाले ग्रामीण हमारी सीमा के संरक्षक हैं, जो वे कहते हैं, उन्हें उचित विचार किए बिना अनदेखा नहीं किया जा सकता है।”

सिविल सोसाइटी समूह यूनाइटेड कमेटी मणिपुर (यूसीएम) ने मंत्रालय के दावे को भी खारिज कर दिया है और कहा है कि समूह जल्द ही विवादित सीमा क्षेत्रों के प्रासंगिक दस्तावेज का उत्पादन करेगा।

Scenes of disputed Indo-Myanmar Border Pillar Number 81 at Kwatha Khunou, Tengnoupal district, Manipur: Part 1

See full allery @ https://t.co/9IyaUj9b6S

pic.twitter.com/9yUHh8eruE

E-Pao Manipur (@epaomanipur)

“संबंधित प्राधिकरण का कहना है कि मणिपुर के भारत-म्यांमार क्षेत्र के साथ कोई सीमा विवाद नहीं है तो 22 मई को तंगनौपाल के जिला मजिस्ट्रेट की देखरेख में 12 असम राइफल्स (भारतीय सेना) तैनात क्यों किया गया था, जो सतंग गांव में था, मणिपुर की राजधानी इम्फाल में मीडिया लोगों की एक बड़ी सभा को संबोधित करते हुए यूसीएम के अध्यक्ष सुनील करम ने कहा कि खंभे संख्या 82 के पास है।

पीपुल्स ‘पुनरुत्थान और न्याय गठबंधन (पीआरजेए), एक अन्य प्रमुख सिविल सोसाईटी समूह ने दावा किया कि रंगून में 1967 को भारत-बर्मा सीमा समझौते के अनुसार नामजेक्लोक नदी के दाहिने तरफ बॉर्डर पिलर 81 बनाया गया था, लेकिन ” दुर्भाग्य से पिलर नदी के बाईं ओर खड़ा था। “