हिंदू भाइयों की होली के लिए मुसलमानों ने बदला जुमे की नमाज का वक्त

लखनऊ ऐशबाग ईदगाह के इमाम ने हिंदुओं के पर्व होली को ध्यान में रखते हुए बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उन्होंने मंगलवार को लखनऊ की सभी मस्जिदों से जुमे की नमाज का वक्त आगे बढ़ाने का आग्रह किया है। दरअसल, शुक्रवार के दिन मस्जिदों में जुमे की नमाज अदा की जाती है और इस बार इसी दिन (2 मार्च, शुक्रवार) होली का पर्व है।

इमाम मौलाना खालिद राशिद फिरंगी मेहली ने कहा, ‘होली का पर्व इस बार शुक्रवार को पड़ रहा है… इसलिए मैं सभी मस्जिदों से आग्रह करता हूं कि वे शुक्रवार की नमाज का समय बदलते हुए उसे आगे बढ़ा दें। होली का जश्न दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच सबसे ज्यादा जोरों पर होता है और इसी वक्त जुमे की नमाज अदा की जाती है।’ इसके अलावा मौलाना खालिद ने ऐशबाग ईदगाह में पहले ही शुक्रवार की नमाज के समय को बदल दिया है। अब जुमे की नमाज 2 मार्च को दोपहर 12.45 बजे से 1.45 के बीच अदा की जाएगी।

इमाम ने कहा, ‘हम समझ सकते हैं कि हमारे हिंदू भाइयों का यह पर्व साल में एक बार ही आता है। हम चाहते हैं कि हमारे हिंदू भाई अच्छे से होली खेलें और हम भी नमाज अदा कर सकें, इसलिए हमने समय बदलने का फैसला किया है। मैंने अभी तक जितने भी लोगों से बात की है, ज्यादातर लोग इससे सहमत हैं। हम सब चाहते हैं कि ऐसा करके हम समाज को अच्छा संदेश दे सकें।’ मौलाना खालिद ने यह भी बताया है कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि शुक्रवार की नमाज का वक्त बदला जा रहा है। बता दें कि एक दिन पहले ही यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने होली के वक्त कानून व्यवस्था को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मीटिंग आयोजित की थी। मीटिंग में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि होली के दिन पूरे राज्य में शांति व्यवस्था बनी रहनी चाहिए। इसके अलावा सीएम योगी ने अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि 1 मार्च और 2 मार्च के दिन बिना किसी रुकावट के बिजली की आपूर्ति की जानी चाहिए। साथ ही ग्रामीण और शहरी इलाकों में पानी की व्यवस्था करने का भी आदेश दिया था।