खगोलिए घटना : 22 अप्रैल को आसमान से उल्का पिंड का नज़ारा होगा जबर्दस्त

इस सप्ताह रविवार यानि कल सबसे पुराने और सबसे विश्वसनीय उल्का पिंड आसमान से धरती पर गिरेगी और इसका नज़ारा जबर्दस्त होगा। लिरीड उल्का पिंड, जो कि पिछले 2,700 वर्षों से देखा गया है, और अब रविवार की रात आकाश में ‘टूटते तारों’ का शानदार प्रदर्शन होगा। उचित रूप से, यह रविवार, 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के शुरुआती घंटों में पिक अवर में होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि यह जमीन पर 2:00a.m. से 3:30a.m. (ET) तक आकाश में सबसे अच्छा देखा जा सकता है।

लीरा नक्षत्र के नाम पर नामित, लिडियर उल्का शावर हर साल अप्रैल माह में हमारी आसमान को घेरता है। ये धूमकेतु थैचर की कक्षा से आते हैं। रविवार की सुबह से पहले 20 उल्का आसमान में उतर जाएंगे, लेकिन उनमें से केवल 10 नग्न आंखों के लिए दिखाई देंगे। उल्का शावर 16 अप्रैल को शुरू हुआ और 25 अप्रैल तक चलेगा। हालांकि यह संभव है कि प्रति घंटा लगभग 100 उल्कापिंड लिरीड्स का विस्फोट हो सकता है, जो इस साल होने की उम्मीद नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि चंद्रमा, जो आधा होगा, आपके देखने के रास्ते में नहीं आएंगे।

वास्तव में, नक्षत्र Lyra आकाश वेगा में सबसे चमकीले सितारों में से एक है। बस सुनिश्चित करें कि आप आकाश के अंधेरे पैच को देख रहे हैं जो उज्ज्वल शहर की रोशनी से काफी दूर है। जबकि उल्का शावर आसमान में छिद्र बनाते हैं जिसे पृथ्वी पर मील दूर से देखा जा सकता है, जो मेट्रोरोइड्स जो वास्तव में काफी छोटे होते हैं।

कुछ उल्का आयनित गैस के रूप में उनके पीछे शानदार निशान छोड़ देते हैं। पृथ्वी पर उल्का शावर हमारे वायुमंडल को मारने वाले उल्कापिंडों की धाराओं के कारण होते हैं, ‘एक इंटरैक्टिव वेबसाइट बताती है जो सूरज की कक्षा में सभी उल्का धाराओं को प्लॉट करती है। ‘ये meteoroids रेत- और चट्टान के कंकड़ आकार के बिट्स हैं जिन्हें एक बार अपने माता-पिता धूमकेतु से रिहा कर दिया गया था।

‘कुछ धूमकेतु अब सक्रिय नहीं हैं और अब इसे क्षुद्रग्रह कहा जाता है’। प्राचीन चीन में खगोलविदों द्वारा पहली बार इसे देखा गया था, पिछले 2600 वर्षों से लिरीड्स के अवलोकन किए गए हैं।

22 मई, 687BC को चीन के शाओ झू झुआन में यह दर्ज किया गया था, जिसमें शाम को ग्रीष्म ऋतु में अप्रैल महीने में उल्का शावर का वर्णन किया जाता है। Lyrids कमजोर वार्षिक उल्का शावर में से एक है, और अधिकांश आकाश-निरीक्षक अगस्त में Perseids पसंद करते हैं या दिसंबर में Geminids पसंद करते हैं। इस सप्ताहांत का आखिरी समय आखिरी बार धूमकेतु सी / 1861 जी 1 थैचर से मिलेगा। 415 साल की कक्षीय अवधि के बाद 2276 तक सौर मंडल में यात्रा करने की उम्मीद नहीं है।