साक्षात्कार : अगला पीएम चुनने में महागठबंधन की भूमिका अहम, मायावती उम्मीदवारों में से एक!

आरएलडी प्रमुख अजीत सिंह ने रोहन दुआ को बताया कि महागठबंधन पार्टनर तीन-चार पार्टियों में से हैं जो यह तय करने वाली हैं कि सरकार कौन बनाएगा और पीएम कौन बनेगा। साक्षात्कार के कुछ अंश:

पिछले छह हफ्तों में अखिलेश, आप और मायावती की 11 संयुक्त रैलियां हुई हैं। कुछ लोग कहते हैं कि वे संख्या में पर्याप्त नहीं थे जबकि अन्य को लगा कि वे रणनीतिक थे। और काफी महत्वपूर्ण है?

इन दलों, कार्यकर्ताओं और मतदाताओं के बीच तालमेल अविश्वसनीय है। हम जहां भी जाते हैं, भीड़ उत्साही होती है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर संघीय मोर्चे के समर्थन के लिए दक्षिणी राज्यों का दौरा कर रहे हैं। क्या आपको लगता है कि यह सपा और बसपा के लिए भी कारगर होगा, गैर-कांग्रेसी सरकार के लिए भी?

इन मुद्दों पर 23 मई को नतीजे आने के बाद फैसला किया जाएगा। केवल तीन-चार पार्टियां हैं जो तय करने की स्थिति में हैं … और, बेशक, महागठबंधन (सपा, बसपा और रालोद) की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होगी ।

सरकार बनाने के लिए, आपको एक राष्ट्रीय पार्टी के साथ सहयोगी होने की आवश्यकता नहीं है?

मैं कह सकता हूं कि एनडीए सत्ता में नहीं आ रही है। नतीजों के बाद सरकार क्या आकार लेगी, इसका फैसला किया जाएगा।

जब मायावती जैसे मुद्दे आपको अपने जूते की सतह को हटाने के लिए कहते हैं, तो आपको क्या लगता है कि यह अभियान को नुकसान पहुंचाता है?

यह भाजपा का प्रचार है। क्या आप इतने सारे सोशल मीडिया फोटोग्राफ नहीं दिखा रहे हैं जो मुझे उसके बगल में अपने जूते के साथ बैठे हुए दिखा रहे हैं?

क्या यह सच है कि मायावती लोगों से रैलियों में जूते हटाने के लिए कहती हैं?

अगर उसने उन लोगों को बताया तो मैं नहीं बता सकता। मैं नहीं जानता हूँ। यह मेरे साथ नहीं हुआ है।

क्या अजित सिंह कुछ मंत्रिमंडल में फिर से रक्षा मंत्री होंगे?

आज, आप यह नहीं कह सकते कि आगे क्या होगा।

क्या आप सहमत हैं कि मायावती पीएम होंगी?

मैं केवल यह कह सकता हूं कि महागठबंधन अगले पीएम को चुनने में अहम भूमिका निभाएगा। स्वाभाविक रूप से, मायावती उम्मीदवारों में से एक हैं।