महाराष्ट्र में मजलिस वंचित बहुजन अघाड़ी इत्तेहाद से बीजेपी को होगा फ़ायदा

मुंबई: लोक सभा इंतिख़ाबात में ओप्पोसिशन जमातों का एक ही मक़सद था कि बीजेपी को हुकूमत से बेदखल करना और नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री की कुर्सी से नीचे उतरना जिस के लिए मुख्तलिफ रियासतों में मुख्तलिफ जमातों ने सियासी इत्तेहाद बनाया लेकिन उनकी हिकमत-ऐ-अमली में कई ऐसी खामियां थी जिस का रास्त फ़ायदा बीजेपी और इसकी हॉलीफ जमातों को हुआ. मुस्लिम और दलित इत्तेहाद को अहमियत की कोशिश ने उनके वोटों को ही तक़सीम कर दिया और उसका रास्त फ़ायदा बीजेपी को हुआ है.

रियासत महाराष्ट्र में वंचित बहुजन अघाड़ी के उम्मीदवारों ने एनडीए उम्मीदवारों को खूब फ़ायदा पहुँचाया है और वंचित बहुजन अघाड़ी के उम्मीदवार वोट कटवा साबित हुए हैं जिसके सबब महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना को ज़बरदस्त कामयाबी हासिल हुई है.मार्च 2018 में क़ायम की गयी वंचित बहुजन अघाड़ी नमी सियासी जमात और मजलिस ने रियासत महाराष्ट्र की 48 निशिस्टों पर इंतिख़ाबात लड़ा जिस में सिर्फ औरंगाबाद हलका लोक सभा से मजलिस और वंचित बहुजन अघाड़ी के मुश्तर्का उम्मीदवार इम्तिआज़ जलील को कामयाबी हासिल हुई जबकि पार्टी क़ायम करने वाले प्रकाश आंबेडकर जिन्होंने दो निशिस्टों से मुक़ाबला किया था दोनों से नाकाम हो गए.

वंचित बहुजन अघाड़ी के नाम से शुरू की गयी इस से इसी जमात से मजलिस के अलावा महाराष्ट्र की ज़ायेद 100 आज दलितों और पस्मांदह तबक़ात की तंज़ीमों ने ताईद का एलान किया था और अब जब इंतिख़ाबी नेताजी सामने आये हैं इससे यह अंदाज़ा हो रहा है कि वंचित बहुजन अघाड़ी ने दलित और मजलिस ने मुस्लिम वोटों को मुंक़सिम करदिया है जिसके नतीजा में महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना इत्तेहाद को ग़ैर मामूली कामयाबी हुई है. रियासत महाराष्ट्र में लोकसभा कि जुमला निशिस्टों पर वंचित बहुजन अघाड़ी और मजलिस के इत्तेहाद ने 40 लाख 13 हज़ार वोट हासिल किये लेकिन इत्तेहाद को सिर्फ एक निशिस्ट पर कामयाबी हासिल हुई है.

मशहूर अंग्रेजी अख़बार ने अपने तजज़िआ से साबित कर दिया और इस ने महाराष्ट्र इंतिखाबात के दौरान ऐसी 9 निशिस्टों की निशानदेही की जहाँ सेक्युलर उम्मीदवारों की कामयाबी यकीनी थी अगर वंचित बहुजन अघाड़ी के उम्मीदवार नहीं होते तो इन्हें कामयाबी हासिल हो सकती थी और ज़ाफ़रानी सियासी जमातों के उम्मीदवार को शिकस्त का सामना करना पड़ सकता था. मुख्यमंत्री सुशिल कुमार शिंदे को उनके हलका लोकसभा शोलापुर से एक लाख 56 हज़ार वोटों से बीजेपी के उम्मीदवार ने शिकस्त दी जहाँ वंचित बहुजन अघाड़ी के उम्मीदवार ने 1 लाख 68 हज़ार 694 वोट हासिल कर लिए इसी तरह हलका लोक सभा परभणी से हैदराबाद से ताल्लुक़ रखने वाले वंचित बहुजन अघाड़ी के उम्मीदवार ने सपा उम्मीदवार राजे शेवतकर की शिकस्त की राह हमवार की जहाँ 42 हज़ार 189 से इन्हे शिकस्त हुई और वंचित बहुजन अघाड़ी ने 1 लाख से ज़्यादा वोट हासिल कर लिए.

साभार: ythisnews.com