भाईचारे को बरक़रार रखने के लिए लखनऊ के इस मंदिर में होगा इफ्तार

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहली बार मनकामेश्वर मंदिर में इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाएगा। रविवार शाम 10 जून को शिव जी के इस मंदिर में पहली बार इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाएगा।

इबादत का महिना कहा जाने वाला रमजान में बंगदी करने वाले हर शख्स की ख्वाहिश अल्लाह पूरी करते हैं। देश की अखंडता और भाईचारे को कायम रखने के लिए नमाज की जाती है।

ये इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक नवां महिना होता है, जिसमें इस्लामिक पैगम्बर मोहम्मद के सामने कुरान की पहली झलक पेस हुई थी। इसलिए रमजान को कुरान के जश्न का मौका भी कहा जाता है। ऐसी है मंदिर में इफ्तार पार्टी की तैयारी गोमती नदी के किनारे बने मनकामेश्वर मंदिर में जहां हर शाम महिला पुजारी गोमती आरती करती हैं, वहां पर इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाएगा। ये किसी ऐतिहासिक बात से कम नहीं है कि शिव जी के मंदिर में पहली बार इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाएगा।

इफ्तार पार्टी में मंदिर से ही 3 कुक आने वाले रोजेदारों के लिए खाना बनाएंगे। इस खाने में कॉफी, ब्रेड, कटलेट, केला, आलू कटलेट और फल दिया जाएगा।

मनकामेश्वर मंदिर की महिला महंत दिव्या गिरी ने बताया कि इस इफ्तार पार्टी को पूरी तरह से भव्य बनाए जाने की तैयारी है। इसके लिए शिया और सुन्नी समुदाय के सीनियर क्लेरिक्स को न्योता भेजा जा चुका है। अब क्योंकि पहली बार इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जा रहा है, तो उम्मीद है कि ये एतिहासिक साबित होगा और शहर की सामंजस्यपूर्ण परंपराओं को बहाल करेगा। होती है हर दुआ कबूल उन्होंने ये भी कहा कि मनकामेश्वर मंदिर काफी साल पुराना मंदिर है।

इस मंदिर की मान्यता है कि जो भी यहां आता है, उसकी दुआ जरूर कबूल होती है। वो यहां से खाली हाथ नहीं जाता।

साभार- पत्रिका