सुडानी शरणार्थी कार्यकर्ता अब्दुल अजीज ने जीता अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार पुरस्कार

पपुआ न्यू गिनी : पपुआ न्यू गिनी (पीएनजी) में एक ऑस्ट्रेलियाई आव्रजन निरोध केंद्र में कई साल गुजारने वाले सूडानी शरणार्थी कार्यकर्ता अब्दुल अजीज मुहामत ने ऑस्ट्रेलिया की सरकार की “बहुत क्रूर शरणार्थी नीति” को उजागर करने के लिए एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार पुरस्कार जीता है। 25 वर्षीय अब्दुल अजीज मुहामत जो अपने पांच साल के नजरबंदी के दौरान शरणार्थी अधिकारों के लिए अथक प्रयास कर रहा है, बुधवार रात को आयोजित एक समारोह के दौरान स्विस शहर जिनेवा में 2019 मार्टिन एननल्स अवार्ड का विजेता घोषित किया गया।

2013 में पश्चिमी सूडान के दारफुर में युद्ध छोड़कर भागे मुहामत को अधिकारियों द्वारा पीएनजी के मानुस द्वीप पर भेजा गया था क्योंकि वह 2013 में कैनबरा की सख्त और ज्यादा आलोचना वाली अपतटीय आव्रजन प्रसंस्करण नीति के हिस्से के रूप में ऑस्ट्रेलियाई तटों तक पहुंचने के लिए नाव पर यात्रा कर रहा था। पांच साल से अधिक समय बाद, मुहामत अभी भी सुदूर द्वीप पर है, जहां वह लगभग 500 अन्य शरणार्थियों और शरण चाहने वालों की मदद करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है। मुहामत ने उन्हें अंग्रेजी सिखाना और पत्रकारों और वकीलों के साथ संबंध बनाने के गुर भी सिखाया।

संयुक्त राष्ट्र और मानवाधिकार संगठनों द्वारा उनकी हिरासत और रहने की स्थिति को “अमानवीय” और “प्रणालीगत यातना” के रूप में घोषित किया गया है। मुहामत ने एक स्वीकृति बयान में कहा, “यह पुरस्कार ऑस्ट्रेलियाई सरकार की अत्यंत क्रूर शरणार्थी नीति पर प्रकाश डालता है।” उन्होंने कहा “यह दुनिया भर में शरणार्थियों द्वारा सामना किए जाने वाले खतरों और गैर-उपचार पर अंतर्राष्ट्रीय ध्यान भी लाता है, जिसमें उन देशों में शामिल हैं जो दावा करते हैं कि वे रिफ्यूजी कन्वेंशन को वो बरकरार रखते हैं।” मुहामत ने कहा कि “यह क्रूर प्रणाली मेरे आत्मसम्मान और मेरी मानवीय गरिमा को बनाए रखने में मदद करती है”।

पीएनजी अदालत के एक फैसले के बाद, जिसने इसे अवैध घोषित किया, 2017 के अंत में ऑस्ट्रेलिया द्वारा मानुस द्वीप केंद्र को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया गया था – इसके अंतिम शेष पुरुषों को हिंसक रूप से हटा दिया गया और “संक्रमण केंद्रों” में स्थानांतरित कर दिया गया – एक बड़े सहकर्मी द्वारा कई हफ्तों तक सत्ता का विरोध करने के बाद , पानी, भोजन और दवा की कटौती कर दी गई थी। मुहामत केंद्र छोड़ने से इनकार करने में सबसे आगे थे। उन्होंने पिछले साल अल जज़ीरा को बताया, “मुझे कभी नहीं लगा कि मैं साढ़े पांच साल में आज़ाद हूं।” “मुझे लगा कि क्यू और के और शून्य, शून्य दो के बजाय लोग मेरा नाम ‘अजीज’ कह रहे हैं।”

जेल-जैसे निरोध केंद्र से स्थानांतरित होने के बाद, शरणार्थी अब खराब सेवा वाले शिविरों में हैं जिन्हें वे छोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं। अब्दुल अजीज मुहामत को वार्षिक पुरस्कार स्वीकार करने के लिए जिनेवा की यात्रा करने के लिए एक अस्थायी स्विस वीजा दिया गया था, जिसे नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ब्रिटिश कार्यकर्ता के नाम पर रखा गया है और 1994 से मानवाधिकार रक्षकों को बाहर कर दिया गया है। वह हर हफ्ते मानुस वापस लौटने के लिए तैयार है।

मार्टिन एननल्स फाउंडेशन के अध्यक्ष डिक ओस्टिंग ने कहा कि द्वीप पर पहुंचने के बाद से, अजीज ने “उन लोगों के लिए आवाज उठाना बंद नहीं किया, जिनके साथ उनके सबसे बुनियादी अधिकार छीन लिए गए हैं”। ओस्टिंग ने कहा “उन्होंने असाधारण तप और साहस दिखाया, हमेशा एक पुलिस अधिकारी के पैर में गोली लगने के बाद भी शांति से विरोध किया।” ओस्टिंग ने कहा “ऑस्ट्रेलियाई सरकार को अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को पूरा करना चाहिए और इन अमानवीय प्रथाओं को समाप्त करना चाहिए,” ।

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी (UNHCR) ने अब्बदुल अजीज के वकालत के काम की सराहना की, आग्रह किया कि “पापुआ न्यू गिनी और नाउरू में ऑस्ट्रेलिया के अपतटीय प्रसंस्करण के तहत सभी शरणार्थियों और शरणार्थियों के लिए समाधान तत्काल आवश्यक के रूप में पाए जाएं।” अब्दुल अजीज का सम्मान एक और मानस बंदी के कुछ हफ़्ते बाद आता है, ईरानी-कुर्दिश लेखक बेह्रूज़ बोचानी को उनकी लिखी एक किताब के लिए ऑस्ट्रेलिया के सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कारों में से एक से सम्मानित किया गया था।

बुधवार को ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने हिंद महासागर में क्रिसमस द्वीप पर एक आव्रजन हिरासत शिविर को फिर से खोलने की घोषणा की, क्योंकि उनकी सरकार ने अपतटीय आव्रजन हिरासत में शरणार्थियों के लिए चिकित्सा निकासी के मुद्दे पर एक संसदीय वोट खो दिया था।