मंगल ग्रह का धूल मूंगफली डस्ट के रूप में 20 डॉलर प्रति किलो की बिक्री पर

मंगल ग्रह की खोज गति के साथ, आम जनता के लिए अब रेड प्लैनेट से धूल के अपने वर्जन के साथ आने के लिए तैयार है, यह नक़ली चीज़ संभावित रूप से एक वास्तविक फूड के लिए रास्ता दे रहा है, आप मान सकते हैं कि यह दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य में वास्तव में होगा। इस बीच, खोजकर्ताओं के लिए वास्तविक सौदा की पेशकश भी की गई है। केंद्रीय आधिकारिक बयान के मुताबिक, सेंट्रल फ्लोरिडा विश्वविद्यालय अब मंगल ग्रह के लाल धूल को केवल 20 अमेरिकी डॉलर प्रति किलो “प्लस शिपिंग” बेच रहा है। लेकिन एक नाज़ुक फ़र्क है, वो ये कि वस्तु सीधे मंगल ग्रह से नहीं दी जाती है, प्रयोगशाला में इसका उत्पादन होता है। आप मान सकते हैं जैसे गुड बादाम में गुड का इस्तेमाल होता है वैसे ही बादाम में इस मंगल ग्रह के डस्ट को पेस्ट बना सकते हैं।


खगोल भौतिकीविदों ने “मंगल ग्रह सिमुलेटर” नामक एक लाल मिट्टी तैयार की है ताकि परीक्षण किया जा सके कि ग्रहों में फसलों का विकास कैसे हो सकता है, वर्तमान में अध्ययन किया गया है, मंगल ग्रह कि स्थितियों और इस उपकरण के लिए कौन से उपकरणों की आवश्यकता होगी, अत्यधिक जांच के खोज कि जा रही है। वैज्ञानिकों ने वास्तव में मंगल ग्रह पर पाए जाने वाली मिट्टी के रासायनिक हस्ताक्षर से धूल का सूत्र प्राप्त किया, विशेष रूप से सबसे अच्छी तरह से चिह्नित हवादार उड़ा हुआ रॉकनेस्ट गैले क्रेटर में, जिसे क्रूयोसीटी रोवर द्वारा एकत्र किया गया था।


इस विषय पर विस्तृत जानकारी अंतरिक्ष अन्वेषण पत्रिका इकरस में प्रकाशित एक सार में उल्लिखित है, जो अपने पाठकों को “खनिज नुस्खा और उत्पादन विधियों” के साझा करने के लिए लाल ग्रह की मिट्टी के अपने संस्करण के साथ आने के लिए भी आमंत्रित करती है। कागज के मुख्य लेखक, केविन कैनन ने ध्यान दिया कि अधिकांश “अवयव” पृथ्वी पर उपलब्ध हैं, हालांकि “कुछ प्राप्त करना बहुत मुश्किल है।”


जो लोग एक विशेष मिट्टी बनाने के लिए पीड़ा नहीं लेना पसंद करते हैं, वे विश्वविद्यालय से सीधे तैयार किए गए एक किलो का ऑर्डर कर सकते हैं, शोधकर्ताओं ने कहा कि 30 आदेश पहले से ही रखे जा चुके हैं। नासा की कुर्योसिटी मंगल रोवर, 96 मील चौड़ी (154 किलोमीटर) गैले क्रेटर में स्थित है, जो मंगल ग्रह का धूल भरे तूफानों का ट्रैक रखने के लिए जाना जाता है, हाल ही में इस रोवर ने धूल भरे बादल को स्थानीयकृत घटना के रूप में देखते हुए मंगल ग्रह के घाटी में रोवर के एजेंसी द्वारा एक भूमिगत खोज की जा रही है।