पूर्वी दिल्ली में साम्प्रदायिक दंगा फ़ैलाने की कोशिश का मामला हल

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली में साम्प्रदायिक दंगा फ़ैलाने की कोशिश का मामला, दरगाह शाह कलीमुल्ला की जमीन पर पार्किंग बनाने का कार्यक्रम, दरगाह ख्वाजा सैयद इब्राहीम में पानी का मुद्दा, बहादुर सिख पुलिस अधिकारी का सम्मान और बंगाली स्कूल का भाषी अल्पसंख्यक संस्था होने के मामले में दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने शिकायती पत्र और सो मोटो नोटिस जारी किये थे।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

उन में कुछ के जवाब आए हैं जिसमें संबंधित मामलों से आयोग को आगाह कराया गया है। एक अप्रैल को पूर्वी दिल्ली के मंडावली क्षेत्र में ‘अखण्ड भारत मार्च’ निकाला गया था। जुलूस ने एक मस्जिद और मदरसे के सामने रुक कर तलवारों से नाच किया, पटाखे फोड़े और आपत्तिजनक नारेबाजी की और यह सब सोशल मीडिया के जरिये खूब फैलाया गया।

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने इस संबंध में पूर्वी जिला के डीसीपी को नोटिस भेजकर रिपोर्ट मांगी की कि इस जुलूस के संबंध में क्या कार्रवाई की गई। डीसीपी ने आयोग को सूचना दी है कि हनुमान जयंती के मौके पर यह जुलूस क्षेत्र में निकाला गया था। इस जुलूस के लिए पहले से ऑर्गेनाइजर ने पुलिस प्रोटेक्शन माँगा था।

यह उनको एक टुकड़ी के रूप में दिया गया जो जुलूस के साथ साथ चल रही थी। इस जुलूस के खिलाफ मधु विहार पुलिस थाने को भी शिकायतें मिली थीं। इस बिना पर पुलिस थाने में मस्जिद मदरसा के ज़िम्मेदारों और क्षेत्र की रेजिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन के ज़िम्मेदारों की मौजूदगी में बैठक हुई, जिसमें इस बात पर समहति हुआ कि क्योंकि कोई नुकसान नहीं हुआ, इसलिए शिकायत करने वाले लोगों ने पुलिस को लिखकर दे दिया कि उन्होंने पुलिस को सिर्फ सूचना दी थी, उसकी शिकायत दर्ज न की जाए।