नजरिया : राहुल गांधी के मुकाबले मायावती के पास पीएम बनने का बेहतर मौका!

हाल के महीनों में, भाजपा के खिलाफ एकजुट मोर्चा पेश करने वाले महागठबंधन या विपक्षी दलों के महागठबंधन की संभावना ने व्यापक अटकलें लगाई हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मई में आम चुनाव में बाहर हो जाएंगे। तीन राज्यों के चुनावों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत से मनोबल में काफी सुधार हुआ है, जिसके कारण लोकसभा चुनाव में 120 से 150 सीटों तक कुछ भी होने की भविष्यवाणी करने के लिए अपने कुछ दिग्गजों का नेतृत्व किया। वह इसे भाजपा विरोधी गठबंधन के प्रमुख के सत्ता में आने के लिए सक्षम करेगा।

काश, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की संभावनाएं लखनऊ में ही तिरछी हो जातीं, यहां तक ​​कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की नेता मायावती भी बढ़ गई हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) और बसपा ने आने वाले आम चुनाव के लिए यूपी में कांग्रेस को उनके गठबंधन से दूर कर दिया। वे 38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, और दो सीटें अन्य सहयोगियों को देंगे, संभवतः अजीत सिंह की राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) को। वे रायबरेली और अमेठी में क्रमश: सोनिया और राहुल गांधी के निर्वाचन क्षेत्रों में कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा करेंगे।

सपा या बसपा के समर्थन से कांग्रेस भारत के सबसे बड़े राज्य यूपी की 80 में से केवल दो सीटें जीत सकती है। इससे पार्टी की कुल लोकसभा की कुल 543 में से 100 तक भी पहुँचने में कठिनाई होगी। क्या हुआ है? कई क्षेत्रीय दल जो भाजपा से डरते हैं, वे भी कांग्रेस के प्रति उदासीन हैं। वे मोदी से नफरत कर सकते हैं, लेकिन गांधी पर निशाना साध सकते हैं, उनकी हालिया राज्य चुनाव जीत के बावजूद। उन्हें गांधी के अल्पसंख्यक भागीदार बनने की कोई इच्छा नहीं है। वे खुद ड्राइवर की सीट पर रहना चाहते हैं।

सपा-बसपा का गठबंधन शायद मायावती को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के लिए और अखिलेश यादव को अगले 2022 के राज्य चुनाव में यूपी में मुख्यमंत्री पद के लिए वापस लाएगा। सत्ता का वह विभाजन दोनों की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करेगा। इस गठबंधन से यूपी की 80 संसदीय सीटों में से 60 पर जीत की उम्मीद है। अंकगणितीय गणना बताती है कि दोनों दलों ने संयुक्त रूप से 2014 के 80 निर्वाचन क्षेत्रों में से 41 में एनडीए की तुलना में अधिक वोट प्राप्त किए। 2017 के यूपी राज्य चुनाव में उनका संयुक्त हिस्सा एनडीए की विधानसभा सीटों में 80 संसदीय क्षेत्रों की 57 से अधिक मतों से अधिक था।

यदि सत्ता-विरोधी मोदी के वोट शेयर को और कम कर देता है – जो संभव है लेकिन किसी भी तरह से निश्चित नहीं है – तो गठबंधन को 57 से अधिक सीटें जीतने की उम्मीद है। यह क्षेत्रीय दलों के बीच संसद में सबसे बड़ा समूह बना देगा, जो शीर्ष नौकरी के लिए बोली लगाने के लिए तैनात है।

अतीत में, बसपा और सपा के बीच गठबंधन की सभी बातें काल्पनिक थीं। 1995 में, सपा के राज्य विधायकों ने, फिर मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में, एक छात्रावास पर हमला किया जहाँ मायावती रह रही थीं और कथित तौर पर एक साहसी कनिष्ठ पुलिस अधिकारी के हस्तक्षेप के लिए उनकी हत्या कर दी। मायावती ने मुलायम यादव को कभी माफ़ नहीं किया और इसलिए दोनों के बीच कोई भी गठबंधन असंभव था। लेकिन पिछले राज्य के चुनाव से पहले, अखिलेश यादव ने अपने पिता को सत्ता से बाहर करने के लिए एक महल तख्तापलट किया।

मायावती को वह तमाशा बहुत पसंद आया होगा। वह कभी भी मुलायम के साथ सहयोगी नहीं बन सकीं, लेकिन आज अखिलेश के साथ मिलकर खुश हैं। सपा को सबसे पिछड़ी जाति के वोट मिलने की उम्मीद है, और मायावती को ज्यादातर दलित वोटों की उम्मीद है। उन्हें लगता है कि उच्च जाति के वोट भाजपा और कांग्रेस के बीच विभाजित होंगे, दोनों को कमजोर करेंगे और अपनी हार सुनिश्चित करेंगे।

2017 के राज्य चुनाव में, कांग्रेस सपा की सहयोगी थी, जिसने 403 सीटों में से 105 को चुनाव लड़ने के लिए दिया। लेकिन बीजेपी ने 312 सीटें जीतकर राज्य का परचम लहरा दिया। कांग्रेस को केवल सात में जीत मिली। सपा ने निष्कर्ष निकाला है कि कांग्रेस दोनों कमजोर है और अपने वोटों को सहयोगियों को हस्तांतरित करने में असमर्थ है, और इसलिए यह एक उपयोगी गठबंधन सहयोगी नहीं है। मायावती सशक्त रूप से सहमत हैं।

कांग्रेस को लिखा नहीं जा सकता। यह अभी भी बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु और शायद हरियाणा में मजबूत क्षेत्रीय सहयोगी है। लेकिन पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना के बड़े क्षेत्रीय दल नई दिल्ली में गैर-भाजपा, गैर-कांग्रेसी सरकार से खुश होंगे। अब कांग्रेस की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार की तुलना में अधिक संभावना है।

इस महीने की शुरुआत में, मैंने लिखा था कि चुनावों की भविष्यवाणी करना असंभव था, लेकिन भविष्यवाणियों को अब शाम की गपशप के लिए चारा के रूप में देखा जाता है, न कि सटीकता में गंभीर अभ्यास के रूप में। उस भावना के साथ, मैंने मोदी को अपने दम पर जीतने का 10% मौका दिया, और एक असंगत गठबंधन के मुखिया होने का 40% मौका दिया। मैंने कांग्रेस के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के 30% और तीसरे मोर्चे की सरकार के 20% होने की संभावना जताई।

यूपी में होने वाले कार्यक्रमों के बाद, मोदी की कुल संभावना 50% रहती है। लेकिन कांग्रेस के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार की संभावना तेजी से 10% तक लुढ़क गई है। थर्ड फ्रंट सरकार की संभावना 40% तक है। मोदी के बाद प्रधानमंत्री के लिए दूसरा सबसे मजबूत दावेदार अब मायावती हैं। राहुल गांधी की संभावनाएं दूर दिखती हैं।

यह अंतिम शब्द नहीं है। जैसे-जैसे चुनाव की योजनाएं और गठबंधन दूसरे राज्यों में बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे एक-दूसरे के हालात भी बदलते रहेंगे। मोदी सभी कम आय वाले लोगों के लिए एक बुनियादी आय, अयोध्या में राम मंदिर बनाने की योजना या पाकिस्तान पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ शुरू करने की घोषणा कर सकते हैं। वह एक नाटकीय मंदी या वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की चपेट में आ सकता है।

By Swaminathan A Aiyar
साभार : द इक्नोमिक्स टाइम्स