MDH: ‘किंग ऑफ़ स्पाइस’ को पद्म भूषण से किया गया सम्मानित!

नई दिल्ली: मसाला निर्माता एमडीएच के 95 वर्षीय मालिक महाशय धर्म पाल गुलाटी को 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

पगड़ी के साथ एक बूढ़े आदमी के रूप में मशहूर गुलाटी, टेलीविजन विज्ञापन और हर पैक पर मसाला ब्रांड एमडीएच को बढ़ावा देने वाली कंपनी के चेहरे के रूप में प्रसिद्ध हैं।

पांचवीं कक्षा के स्कूल छोड़ने के बाद, विभाजन के बाद परिवार के साथ दिल्ली चले गए, जैसे उनके पिता ने जड़ी-बूटियों और मसालों की बिक्री करने वाली एक दुकान के साथ अपना व्यवसाय शुरू किया। उन्होंने 1959 में अपनी खुद की एक मसाला फैक्ट्री खोलकर अपने कारोबार का विस्तार किया जिसने उनका भाग्य बदल दिया।

अब वह 15 कारखानों के मालिक है जो भारत में 1000 डीलरों की आपूर्ति कर रहा है।

एमडीएच, 60 से अधिक उत्पादों की एक श्रृंखला है। एमडीएच मसाला के दुबई और लंदन में कार्यालय हैं और लगभग 100 देशों को निर्यात होता है। उनका बेटा और छह बेटियां समग्र संचालन और वितरण क्षेत्र का प्रबंधन करते हैं।

दूसरी पीढ़ी के उद्यमी, गुलाटी, जो लगभग 60 साल पहले एमडीएच में शामिल हुए थे, ने अपने एक साक्षात्कार में इकोनॉमिक्स टाइम्स से कहा, “काम करने की मेरी प्रेरणा सस्ती कीमतों पर बेचे जाने वाले उत्पाद की गुणवत्ता में ईमानदारी से है। और मेरे वेतन का लगभग 90% मेरी व्यक्तिगत क्षमता में दान में चला जाता है।”