मुजीब जादरान बने 21वीं सदी के सबसे पहले पुरूष इंटरनेशनल खिलाड़ी

विश्व क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में अगर किसी टीम ने सबसे ज्यादा ऊंचाईयां हासिल की है तो वो है एशियाई सनसनी अफगानिस्तान…. अफगानिस्तान की टीम में पिछले कुछ सालों से जबरदस्त प्रतिभाएं सामने आ रही है, जो अपने प्रदर्शन से अफगानिस्तान की टीम को सफलता भी दिला रहे हैं। अफगानिस्तान की टीम में एक और जबरदस्त प्रतिभा की एन्ट्री हुई है।

जूनियर लेवल की क्रिकेट में अफगानिस्तान के मुजीब जादरान इन दिनों सबसे ज्यादा सुर्खियों में हैं। अंडर-19 क्रिकेट में मुजीब जादरान ने शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। मुजीब लगातार जबरदस्त प्रदर्शन करके खास सुर्खियां बटोर रहे हैं। मुजीब जादरान ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से जूनियर लेवल की क्रिकेट में जबरदस्त कारनामा कर रहे हैं। मुजीब ने बांग्लादेश के खिलाफ जहां वनडे मैच में 7-19 के आंकड़े दर्ज कराए वहीं मुजीब ने यूथ एशिया क्रिकेट कप में एक मैच में 5 और एक मैच में 6 विकेट हासिल किए।

मुजीब जादरान बने 21वीं सदी के सबसे पहले पुरूष इंटरनेशनल खिलाड़ी

मुजीब के इस जबरदस्त प्रदर्शन के कारण उन्हें जल्द ही अफगानिस्तान की सीनियर टीम में बुलावा आ गया। यूएई में आयरलैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में 16 साल के मुजीब जादरान को मौका दे दिया गया है। इस तरह से मुजीब जादरान ने विश्व क्रिकेट में सबसे खास उपलब्धि हासिल कर ली है। 16 साल के मुजीब जादरान ने आयरलैंड के खिलाफ अपने करियर की शुरूआत करने के साथ ही 21वीं सदी के पहले पुरूष इंटरनेशनल खिलाड़ी बन गए हैं।

1वीं सदी में ही हुआ है मुजीब का जन्म

मुजीब जादरान का जन्म 21वीं सदी में 28 मार्च 2001 में हुआ।  मुजीब इस तरह से तो विश्व क्रिकेट में 21वीं सदी के पहले पुरूष क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया है। वहीं अगर 20वीं सदी की बात करे तो 20वीं सदी के पहले खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के बस्टर नूपेन थे। बस्टर नूपेन का जन्म 1 जनवरी 1902 को नार्वे में हुआ था। मुजीब इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले 9वें खिलाड़ी बने। और वहीं अफगानिस्तान के सबसे युवा खिलाड़ी बने।

21वीं सदी की पहली महिला खिलाड़ी है आयरलैंड की गैबी लेविस

मुजीब जादरान जहां 21वीं सदी के पहले पुरूष इंटरनेशनल क्रिकेटर जो 16 साल और 252 दिनों में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। वहीं महिला क्रिकेटर की बात करें तो 21वीं सदी की पहली महिला इंटरनेशनल क्रिकेटर आयरलैंड की गैबी लेविस हैं जिसनें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 अगस्त 2016 को डेब्यू किया था लेविस का जन्म 27 मार्च 2001 को हुआ था।