#MeToo से पहले की क्रांति!

एक संवाददाता के रूप में जो 1980 के दशक के दौरान पुरुष बुर्ज में चली गई थी, मेरे पास एक लंबी सूची है जो आज मीटू के रूप में योग्य हो सकती है। मैंने 19 साल की उम्र में काम करना शुरू कर दिया, और एक है जो “सूची” है, जिसे मुझे स्वीकार करना है, इसमें एक पुरुष पत्रकार – सहकर्मी या वरिष्ठ शामिल नहीं है। वहां पुरुषों ने पीछा किया, मंत्रियों का प्रस्ताव और मशहूर हस्तियां आपके निवास पर लगीं हुईं हैं और दरवाजों पर टक्कर मार रहीं हैं। मुझे आघात होना चाहिए था। लेकिन मैं नहीं थी। मैंने इसे वापस दिया और सुनिश्चित किया कि उन्होंने कभी मुझसे संपर्क करने की हिम्मत नहीं की।

मैं अन्य महिला पत्रकारों की तुलना में बहादुर नहीं थी। क्योंकि यह आदर्श था। यही वह है जिसे हमें पत्रकारों के रूप में पढ़ाया जाता था। परिस्थितियों को संभालने के लिए, पंजाब आंदोलन की ऊंचाई के दौरान हमें अपहरण करने वाली पुलिस के संकटों का सामना करने के लिए – और यह सुनिश्चित करना कि कार्यस्थल ने हमें सम्मान और गरिमा दी। ऐसा हुआ, जब आप इसके लिए लड़े।

पेशे में शामिल होने के बाद मुझे बहुत जल्द एहसास हुआ कि मुझे अधिकार था। मुझे वास्तव में वंचित लोगों के लिए बोलने के लिए मेरी शिक्षा, उपवास और पेशे का लाभ मिला – दलित लड़की के साथ मकान मालिक द्वारा बलात्कार किया गया; गरीब औरतों को अपने पतियों द्वारा बच्चों के साथ खिलाने के लिए छोड़ दिया गया; एक महिला ने किसी अन्य जाति के आदमी के साथ शादी का साहस किया तो उसके परिवारों ने हमला कर दिया और लगभग मार दिया।

हमें सशक्तिकरण के लिए खुद से बड़े आंदोलनों के लिए काम करने की ज़रूरत थी जो केवल नीचे से ही आ सकती थीं। हमने महिलाओं की गतिविधियों के साथ करार किया जो हमेशा नहीं पहुंचे। विधायिकाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के लिए हमने उस अतुलनीय सीपीआई नेता गीता मुखर्जी के साथ लड़ा – कुछ ऐसा नहीं हुआ जो अब कभी नहीं हुआ और अब कोई भी लिखता नहीं है। लेकिन, हमने कोशिश की। मेरे लिए, पेशे सभी बदलाव के बारे में थे और यह महसूस करने में सालों लगे कि यह समझौता किया गया था और इसलिए, अप्रभावी था।

तो जब #MeToo भारतीय दृश्य पर फट गया, तो मैंने इसका स्वागत किया। फिर भी विशेषाधिकार प्राप्त एक और आंदोलन, लेकिन कम से कम कार्यस्थल यौन उत्पीड़न पर ले रहा है। और, नामकरण और शर्मनाक करने की प्रक्रिया के माध्यम से, शिकारियों पर स्पॉटलाइट को प्रशिक्षण देना जिन्होंने सहयोगियों को परेशान करने, पक्षपात निकालने और यौन प्रगति करने के लिए कार्यालय में अपनी स्थिति का उपयोग किया।

हालांकि, मंत्री एम जे अकबर के इस्तीफे के बावजूद #MeToo आंदोलन अब जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहा है। क्यों? क्योंकि: एक, यह ईमानदार के रूप में नहीं देखा जाता है। जब आप किसी महिला के अनुभव को रिकॉर्ड करने के लिए एक जगह बनाते हैं, तो आप आरोपी व्यक्ति के नापसंद या पसंद के अनुसार चेरी-पिक नहीं कर सकते। उनके नाम पर ध्यान दिए बिना सभी पुरुषों को आंदोलन द्वारा लिया जाना चाहिए। स्पष्ट पक्षपात के माध्यम से पानी को दबाकर समाचार वेबसाइटों के खेदजनक प्रदर्शन को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। अगर किसी महिला द्वारा नामित किया गया है, तो सभी नग्न हैं। हम एक की रक्षा नहीं कर सकते हैं और दूसरे की आलोचना कर सकते हैं।

यही कारण है कि किसी ने कहा था कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा उपायों की आवश्यकता है कि अंतरिक्ष का दुरुपयोग नहीं किया जाता है। उन छोटे आरोपों को एक शक्तिशाली आंदोलन के लिए एक जगह में अपना रास्ता नहीं मिल रहा है। लेकिन वह नहीं होना था। नतीजतन, कई महिला पत्रकार जो एक के इस्तीफे में कामयाब रहे, दूसरे के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर चुप हैं। इसके अलावा, मुझे एक ऐसी महिला में आश्चर्य होता है जो एक साक्षात्कार के लिए एक कमरे में प्रवेश करती है जब उसके संभावित नियोक्ता अपने अंडरवियर में दरवाजा खोलता है। गंभीरता से?

दो, आप एक विवादित टिप्पणी और यौन हमले के एक अन्य आरोपी के आरोपी व्यक्ति को समान मात्रा में दंड नहीं दे सकते। वास्तव में, सोशल मीडिया आंदोलन ढांचे को कानून से जोड़ा नहीं जाना चाहिए। यह सबसे अच्छा स्थान हो सकता है कि एक महिला को अपने अनुभव साझा करने में सक्षम बनाया जाए। यहां, सोशल मीडिया भीड़, एक और शब्द की इच्छा के लिए, न्यायाधीश और जूरी बन गया है जो मुझे एक पत्रकार के रूप में, बेहद असहज बनाता है। मैंने दशकों से इस क्षेत्र में न्याय की अनुपस्थिति देखी है, जब लोग गिरफ्तार हो जाते हैं और कब्जा कर लेते हैं और कानून गायब हो जाता है। यहां, वही परिदृश्य हमारे हाथों में खेल रहा है, जो पत्रकारों को अधिक कानूनी और संवैधानिक स्थिति लेना चाहिए, भले ही यह महिलाओं को सक्षम बनाता है और शक्ति देता है।

तीन, हम अमेरिका नहीं हैं और शहरी विशेषाधिकार का हमारा अनुपात कम है। फिर भी, आंदोलन शहरी कस्बों में कार्यस्थल के शोषण के बारे में जागरूकता बढ़ाता है, और इस वास्तविकता को दिल्ली और महानगरों में रहने वाले लोगों के लिए निकट घर लाया है। चाहे उन्होंने पितृसत्ता को चुनौती दी हो, यह एक महत्वपूर्ण सवाल है जिसे इस चरण में विश्लेषण की आवश्यकता है। जैसा कि मैंने लिखा है, सबरीमाला आंदोलन महिलाओं द्वारा नेतृत्व किया जा रहा है। लेकिन, हमें कम विशेषाधिकार के साथ आंदोलन को जोड़ने की जरूरत है। यहां तक कि यदि हम शहरी रहना चाहते हैं, तो घरेलू मजदूरों और निर्माण कार्यकर्ताओं को नाम देने के लिए कुछ ऐसे समूहों का नाम दिया जा सकता है, जो शहर में छड़ी के प्राप्त होने वाले हैं, जिनके साथ उनकी दुर्दशा को उजागर करने के लिए #MeToo नहीं है।

– सीमा मुस्तफा

(लेखिका ‘द सिटीजन’ की फाउंडर एडिटर हैं।)