हॉलीवुड फिल्म ‘मिशन इंपॉसिबल’ में कश्मीर को भारत अधिकृत बताया, बढ़ा विवाद!

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने हॉलीवुड फिल्म ‘मिशन इंपॉसिबल: फॉल आउट’ के निर्माताओं को भारत के कश्मीर को लेकर विवादित उल्लेखों को हटाने के लिए कहा है। सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा कि टॉम क्रूज की फिल्म से कश्मीर के उल्लेख को सुधारने/हटाने को कहा गया है।

जोशी के अनुसार बोर्ड ने फिल्म के क्लाइमेक्स से इंडिया-ऑक्युपाइड कश्मीर टाइटल और भारतीय उपमहाद्वीप का नक्शा, जिसने जम्मू-कश्मीर राज्य की सीमाओं को गलत तरीके से प्रस्तुत किया था, जिसे हटाने को कहा था।

सीबीएफसी द्वारा चार कट/संशोधन के बाद यह फिल्म भारत में 27 जुलाई को रिलीज हुई थी। सीबीएफसी सर्टिफिकेट के मुताबिक, बोर्ड ने फिल्म निर्माताओं से कहा था कि निर्माताओं को एक डिस्क्लेमर जोड़ने को भी कहा गया था, जिसमें कहा गया था कि फिल्म किसी भी क्षेत्र, समुदाय, राष्ट्रीयता, धर्म या संगठन के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा नहीं रखती।

जोशी ने कहा कि भारत की सीमाएं निर्धारित हैं और विवाद से परे हैं इसलिए फिल्म में कश्मीर से संबंधित आपत्तिजनक तथ्यों को सुधारने या हटाने को कहा गया। फिल्म में प्रस्तुत किया गया नक्शा जम्मू कश्मीर को गलत तरीके से पेश करता है।

सेंसर बोर्ड ने फिल्म निर्माता को फिल्म में यह सूचना भी दिखाने को कहा है कि यह फिल्म किसी को भावना को आहत नहीं करना चाहता और न ही किसी क्षेत्र, समुदाय, राष्ट्रीयता, धर्म या संगठन के सम्मान को ठेस पहुंचाना चाहता है।

फिल्म में कश्मीर को भारत अधिकृत बताया गया है जो आपत्तिजनक है। फिल्म में इसे सुधार कर जम्मू-कश्मीर को भारत का राज्य करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि भारत की अखंडता और सीमाओं की मर्यादा के मुद्दे पर महज मनोरंजन के लिए समझौता नहीं किया जा सकता।

फिल्म से लद्दाख के नुब्रा घाटी और सियाचिन ग्लेशियर का जिक्र अब तक नहीं हटाया गया है। फिल्म के निदेशक ने कहा है कि वह इस फिल्म के सीन भारत में फिल्माना चाहते थे लेकिन बाद में इसे न्यूजीलैंड में शूट किया गया।