पुलवामा के बाद पहली बार बातचीत : इमरान खान से बोले मोदी, चलो गरीबी से लड़ें जंग

नई दिल्ली : लोकसभा चुनावों में एनडीए को प्रचंड बहुमत मिला है. दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फोन कर के चुनाव जीतने पर बधाई दी है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को फोन करके उन्हें संसदीय चुनावों में उनकी जीत पर बधाई दी। विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि बधाई संदेश के लिए खान को धन्यवाद देते हुए मोदी ने पाकिस्तान को गरीबी से लड़ने के लिए अपने पहले संदेश का जिक्र किया। मोदी ने जोर देकर कहा कि विश्वास और आतंकवाद से मुक्त वातावरण बनाना क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद दोनों पीएम कि ये पहली बातचीत है

नरेंद्र मोदी ने आपसी विश्वास के माहौल को निर्मित करने के लिए आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई और दोनों देशों में शांति और विकास का माहौल बनाने पर जोर दिया. गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने यह कहकर सनसनी मचा दी थी कि अगर नरेंद्र मोदी दोबारा जीत कर आते हैं तो भारत-पाकिस्तान के संबंध बेहतर होने की ज्यादा संभावना है. हालांकि इमरान के इस बयान के बाद विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री मोदी को घेरने की भी कोशिश की थी.

पाकिस्तान से हालिया संबंध बेहद बुरे दौर से गुजरे हैं. पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए आत्मघाती हमले के बाद भारत ने बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया था. इससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत-पाक तनाव चर्चा का मुद्दा बन गया था. चुनावों में भी पुलवामा और बालाकोट का मुद्दा छाया रहा. अब जब चुनावी दौर समाप्त हो चुका है ऐसे में उम्मीद की जानी चाहिए कि दोनों देशों के बीच संबंध सुधरेंगें.

2019 लोकसभा चुनाव में दोबारा प्रचंड बहुमत के साथ प्रधानमंत्री बनने जा रहे नरेंद्र मोदी को दुनिया भर के नेता फोन कर बधाई दे रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी के सभी वैश्विक नेताओं से बेहतरीन व्यक्तिगत संबंध हैं. उनकी लोकप्रियता भी वैश्विक नेता के तौर पर काफी ज्यादा है. अब दोबारा प्रचंड बहुमत से चुनकर आने के बाद मोदी की वैश्विक स्वीकार्यता में बढ़ावा होना लाजिमी है.