मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट लिया

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर होने का ऐलान किया है। रिटायर होने की जानकारी कैफ ने ई मेल के जरिए दी। मेल में कैफ ने लिखा, ‘मैं फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर हो रहा हूं।’

पत्र में उन्होंने लिखा, ‘मैं आज रिटायर हो रहा हूं, उस एतिहासिक नेटवेस्ट सीरीज को 16 साल बीत चुके हैं, जिसका मैं भी हिस्सा था।’ उन्होंने आगे लिखा, ‘भारत के लिए खेलना मेरे लिए खुशी की बात है।’ कैफ उस भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे जो साउथ अफ्रीका में वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची।

युवराज सिंह, कैफ उन खिलाड़ियों में से हैं जो अंडर 19 टीम से उभरकर आए थे। कैफ ने यूपी के लिए रणजी ट्रोफी भी जीती थी। कैफ करीब 12 साल पहले भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच खेले थे। टीम में वह निचले मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे। उनकी फील्डिंग के सभी कायल थे। 37 साल के कैफ ने भारत के लिए 13 टेस्ट, 125 वनडे मैच खेले।

2002 में हुई नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में उन्होंने लॉर्ड्स के मैदान पर 87 रन की यादगार पारी खेलकर टीम को जितवाया था। वह मैच 13 जुलाई को ही खेला गया था। कैफ हिन्दी क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में करियर की दूसरी पारी शुरू कर चुके हैं।