मुस्लिम वैज्ञानिक ने बनाया कुछ ही मिनट में बैटरी चार्ज करने का अद्भुत चिप

राशिद याज़मी एक मोरक्कन वैज्ञानिक हैं जिसने एक अद्भुत चिप बनाया है जो 10 मिनट में आपकी फोन बैटरी रिचार्ज कर सकता है। हालाँकि इस अद्भुत चिप का आविष्कार उन्होंने वर्ष 2015 में किए हैं, जो शायद आपको मालूम न हो. वर्तमान में वो सिंगापुर में रह रहे हैं और नान्यांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के लिए काम कर रहे हैं, उन्होंने एक चिप तैयार किया है जिसे आपके मोबाइल फोन की बैटरी या किसी भी प्रकार की मशीन में रखा जा सकता है जिसमें बैटरी है। जब यह बैटरी दोषपूर्ण होती है तो यह चिप आपको चेतावनी भी देती है। इस तरह की तकनीक के साथ हमारे उपकरण का उपयोग करना हमारे लिए सुरक्षित होगा।

यह याजमी को कम से कम पांच साल के विकास के लिए लिया गया। “बैटरी के अवक्रमण को जानने के अलावा, हमारी तकनीक बैटरी के सटीक स्थिति को भी बता सकती है, और इस प्रकार चार्जिंग को अनुकूलित कर सकती है ताकि बैटरी को इसकी सर्वोत्तम स्थिति में बनाए रखा जा सके। राशिद याज़मी ने कहा कि “भविष्य के लिए मेरी दृष्टि यह है कि प्रत्येक बैटरी में यह चिप होगा, जिससे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और इलेक्ट्रिक वाहनों में बैटरी की आग का खतरा कम हो जाएगा जबकि उनके जीवन काल में विस्तार होगा।”

राशिद याज़मी 1980 में लिथियम बैटरी के आविष्कारकों में से एक हैं। उनके पास पचास पेटेंट हैं और बैटरी के बारे में दो सौ से अधिक प्रकाशनों के लेखक हैं। उनकी चिंताओं में से एक यह है कि सामान्य बैटरी खतरनाक हो सकती है, उन्होंने कहा “बैटरी चार्ज होने पर गर्म हो जाती है, इसलिए तेजी से चार्ज करने वाली बैटरी के लिए, हमेशा जोखिम होता है कि वे अधिक गरम हो सकते हैं। यह स्मार्ट चिप संभावित दुर्घटनाओं को रोकने में मदद कर सकता है”।

“हालांकि बैटरी की विफलता और आग पकड़ने का जोखिम बहुत कम है, अरबों लिथियम-आयन बैटरी सालाना उत्पादित होती हैं, यहां तक ​​कि एक लाख में भी एक मौका का मतलब हजारों असफलताओं से होगा।” 2015 याजामी का पहला उल्लेखनीय वर्ष नहीं था। 2014 में वह लिथियम-आयन बैटरी के विकास में अपने “पर्याप्त योगदान” के लिए इंजीनियरिंग के लिए 2014 चार्ल्स स्टार्क ड्रेपर पुरस्कार जीतने वाले वैज्ञानिकों में से एक थे। उसी वर्ष उन्हें मोरक्को के राजा मोहम्मद छठी से रॉयल पदक भी मिला।