केरल- मस्जिद में पानी भरने पर नमाज़ के लिए मंदिर ने खोल दिए दरवाजे

केरल में बाढ़ की मुसीबतों के बीच कुछ अच्छी खबरें भी आ रही हैं। त्रिशूर जिले की एक मस्जिद में पानी भर गया। मुस्लिम भाई इस बात से परेशान थे कि अब बकरीद की नमाज कहां पढ़ी जाय। मसला जब बहुसंख्यक हिंदुओं के कानों तक पहुंची तो मामले ने अनूठा मोड़ लिया। हिंदू समाज के समझदार लोगों ने तत्काल फैसला कि मुसलमान भाई हिंदू मंदिर में नमाज पढ़ सकते हैं।

मुसलमानों ने भी हिंदुओं की इस सहृदयता का सम्मान किया और बिना कोई सवाल जवाब किए मंदिर पहुंच गए नमाज पढ़ने के लिए। मजे की बात ये कि हजारों लोगों ने इस मंदिर में नमाज अदा किया। इस दौरान इलाके के लोगों की आंखें भर आई। आड़े वक्त में भाई ने भाई के लिए सदाचार का व्यवहार अपनाया।

YouTube video

पुरप्पुलिक्वु रत्नेश्वरी मंदिर का ये मामला है। मंदिर प्रबंधकों की इस उदारता की हर जगह चर्चा है। इससे जुड़ा एक वीडियो भी फेसबुक पर वायरल है।

केरल की इस घटना ने देश में कट्टरपंथियों के लिए बड़ी सीख दी है। जो मंदिर मस्जिद के मुद्दों पर एक दूसरे को आंखें दिखाने से बाज नहीं आते।

दिखने में तो ये घटना मामूली और स्थानीय लगती है। जबकि इसका सार्वभौमिक असर देखा जा रहा है। लोग जमकर सोशल मीडिया पर इसको लेकर सकारात्मक टिप्पणियां कर रहे हैं।