पुरे विश्व में सेल्फी लेते हुए सबसे ज्यादा लोगों की मौत भारत में हुई: रिपोर्ट

सेल्फी का क्रेज पुरे विश्व भर में इतना बढ़ गया है कि आज के दौड़ में बिना सेल्फी लिए कोई भी खुद को रोक नही सकता। जबकि इस सेल्फी के चक्कर में अबतक कई लोगों की जान भी जा चुकी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व भर में सेल्फी लेते हुए सबसे ज्यादा मौत भारत में हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2014 से सितम्बर 2016 तक सेल्फी लेते हुए 127 लोगों की मौत हुई है। जिन में से सबसे ज्यादा 76 मौत भारत में हुए हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अमेरिकी सरकार के आंकड़ों के अनुसार 2014 के दौरान देश भर में 33 हजार लोगों ड्राइविंग के दौरान सेल्फी लेते हुए घायल हुए। अमेरिका की कार्नेगी मिलन विश्वविद्यालय और भारत इन्द्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्फोर्मेशन दिल्ली के शोधकर्ताओं ने “मी, माई, सेल्फ एंड माईकल फी” के नाम से संयुक्त रूप से यह शोध की है।

2013 में ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने सेल्फी को वर्ष के शब्द के रूप में घोषित किया। इंटरनेट यूजर्स के अपनी बेहतर से बेहतर व्यक्तिगत या सामूहिक खिंच कर फेसबुक, ट्विटर, इन्सटाग्राम, सहित सामाजिक संपर्कों के विभिन्न वेबसाइटों पर अपलोड करते हैं और लोगों से लाईकस और शेयरों के रूप में खूब वाह वाही प्राप्त करते हैं।

लेकिन नौबत ये आ गई है कि लोग अपनी पढ़ाई, इबादत से दिल लगाने के बजाय सेल्फी खींचने में मशगुल हैं। जयादा से ज्यादा लाइक्स पाने के चक्कर में खतरनाक जगहों पर भी सेल्फी लेने से बाज नहीं आते हैं जिसकी वजह से लोग अपनी जान गंवा देते हैं।